Bihar: A tableau will be seen giving the message of environmental protection on Republic Day-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:57 pm
Location
Advertisement

Bihar News : गणतंत्र दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती दिखेगी झांकी

khaskhabar.com : मंगलवार, 21 जनवरी 2020 6:03 PM (IST)
Bihar News : गणतंत्र दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती दिखेगी झांकी
पटना। गणतंत्र दिवस के दिन बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में इस साल बिहार के विकास की गाथा तो दिखेगी ही, लोगों को पर्यावरण का संदेश भी दिया जाएगा। इस साल प्रस्तुत अधिकांश झांकियां पर्यावरण संरक्षण पर आधारित हैं। पटना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि इस वर्ष 17 विभागों द्वारा विभिन्न विषयों पर झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी, परंतु चार झांकियां पर्यावरण संरक्षण, भूजल संरक्षण सहित पर्यावरण संतुलन का संदेश देती नजर आएंगी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां राज्यपाल फागू चौहान झंडोत्तोलन करेंगे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित कई अन्य लोग मौजूद रहेंगे।

इस वर्ष नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा प्रस्तुत झांकी जहां वर्षा जल संचयन का संदेश देंती नजर आएंगी, वहीं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा जल, जीवन, हरियाली थीम पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी। इस झांकी में कलाकार जल, जीवन और हरियाली की जीवन में महत्ता को बताते नजर आएंगें।

इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रस्तुत झांकी पेड़ काटने से होने वाली क्षति को बताते नजर आएंगी। इसके अलावा मानव के जीवन में हरियाली के लाभ को भी दर्शाया जाएगा।

पर्यटन निदेशालय द्वारा प्रस्तुत झांकी में बुद्घिस्ट सर्किट को दिखाया जाएगा, जबकि जल संसाधन विभाग की तरफ से गंगा जल उद्वह योजना पर आधारित झांकी दिखेगी। गणतंत्र दिवस पर गांधी मैदान में प्रदर्शित होने वाली झांकी की अधिकतम ऊंचाई 15 फुट निर्धारित की गई है।

24 जनवरी तक झांकी की तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया गया है। साथ ही झांकियों के आगे-पीछे के हिस्सों को आकर्षक और दर्शनीय बनाया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement