Big move of Ministry of Defense, ban on import of 101 defense equipment-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:12 pm
Location
Advertisement

रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगा प्रतिबंध

khaskhabar.com : रविवार, 09 अगस्त 2020 2:51 PM (IST)
रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगा प्रतिबंध
नई दिल्ली । आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा मंत्रालय 101 से ज्यादा वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाने वाला है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने 101 वस्तुओं की एक सूची तैयार की है जिनके आयात पर प्रतिबंध(एम्बार्गो) होगा। यह रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है ।


रक्षा मंत्री ने कहा कि इन 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए है। आयात पर प्रतिबंध(एम्बार्गो) को 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे लागू करने की योजना है ।
मंत्रालय ने 2020-21 के कैपिटल प्रोक्योरमेंट बजट में घरेलू और विदेशी कैपिटल प्रोक्योरमेंट के लिए भी बंटवारा कर दिया है। साथ ही चालू वित्त वर्ष में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए लगभग 52,000 करोड़ रुपये का एक अलग बजट बनाया गया है।

101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगे इस नए प्रतिबंध के चलते अनुमान है कि अगले पांच से सात वर्षों के भीतर घरेलू उद्योग में लगभग 4 लाख करोड़ रुपये के अनुबंध किए जाएंगे। अनुमानित तौर पर इसमें से सेना और वायु सेना के लिए लगभग 1.3 लाख करोड़ रुपये के उपकरण और 1.4 लाख करोड़ रुपये के उपकरण नौसेना के लिए होंगे।

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement