Bicycles will be distributed to all eligible students of class 9: Govind Dotasara-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:10 pm
Location
Advertisement

कक्षा 9 की सभी पात्र छात्राओं को साइकिलें वितरित की जाएंगी: शिक्षा राज्य मंत्री

khaskhabar.com : सोमवार, 21 जनवरी 2019 4:13 PM (IST)
कक्षा 9 की सभी पात्र छात्राओं को साइकिलें वितरित की जाएंगी: शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि कक्षा 9 की सभी पात्र छात्राओं को नियमानुसार साइकिलों का वितरण किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायक किरण माहेश्वरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि बजट सत्र 2007-08 में घोषणा की गई कि कक्षा 9 उत्तीर्ण कर 10वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली ऎसी प्रत्येक छात्रा को जिसका घर सबसे नजदीक सैकेण्ड्री विद्यालय से 2 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है, को एक नई साइकिल केवल 300 रूपये में दी जायेगी तथा शेष राशि राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि साथ ही 5 या इससे अधिक छात्राओं के समूह को आवागमन के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की सुविधा दी गई।

डोटासरा ने कहा कि इसके पश्चात वित्तीय वर्ष 2011-12 में घोषणा के अनुसार कक्षा 9 व 10 में अध्ययनरत छात्राओं को दी जाने वाली साइकिल के अंशदान की राशि 300 रूपये से घटाकर 100 रूपये की गई तथा साइकिल के स्थान पर ट्रांसपोर्ट वाउचर का लाभ दिये जाने का विकल्प भी दिया गया। वर्ष 2014-15 में घोषणा की गई कि राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को निःशुल्क साइकिल वितरित किये जाने का प्रावधान किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement