bhiwadi news : will be urge from Center government for elevated road in Bhiwadi : Public works minister Younus Khan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 4:48 pm
Location
Advertisement

भिवाड़ी में एलिवेटेड रोड के लिए केन्द्र से करेंगे आग्रह : यूनुस खान

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 फ़रवरी 2018 7:47 PM (IST)
भिवाड़ी में एलिवेटेड रोड के लिए केन्द्र से करेंगे आग्रह : यूनुस खान
भिवाड़ी। सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने कहा है कि भिवाड़ी शहर की मुख्य सड़क एनएच 71-बी के राजस्थान के 4.31 किलोमीटर के हिस्से को स्थानीय जनता की मांग के अनुरूप एलिवेटेड रोड बनवाने के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया जाएगा। यह सड़क कुल 78 किलोमीटर लंबी है। इसका 4.31 किमी हिस्सा ही राजस्थान से गुजरता है एवं शेष हरियाणा राज्य में पड़ता है।

खान मंगलवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यह संपूर्ण सड़क हरियाणा पीडब्ल्यूडी द्वारा बनवाई गई थी एवं अब तक संधारित की जा रही थी। वर्तमान में इसे एनएच घोषित किया जाकर इसकी डीपीआर बनवाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राजस्थान का 4.31 किमी का हिस्सा संवेदक की डीएलपी अवधि में होने के कारण एनएच की डीपीआर में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन यह डीएलपी अवधि भी 31 जनवरी को समाप्त हो चुकी है। अतः केन्द्र को इसे डीपीआर में शामिल करने के लिए लिखा गया है।

खान ने कहा कि जल निकास नहीं होने के कारण प्रदेश में यह सड़क जर्जर हो चुकी है, जिसकी मुख्यमंत्री के जनसंवाद के दौरान मांग उठाए जाने पर मरम्मत की जा चुकी है, लेकिन आबादी के लिहाज से सघन क्षेत्र होने एवं यातायात का दवाब अधिक होने से स्थानीय लोगों द्वारा राजस्थान के हिस्से को एलिवेटेड रोड बनाने की मांग की जा रही है। मुख्यमंत्री एवं उनकी ओर से केन्द्र से इसके लिए आग्रह किया जाएगा।

इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए खान ने कहा कि एनएच 248-ए की डीपीआर को अंतिम रूप देकर केन्द्र को प्रस्तुत कर दिया गया था। इस पर सैद्धांतिक वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इसे दो लेन में 10 मीटर में बनाया जाना है। इसका निर्माण शीघ्र किए जाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। साथ ही क्षेत्र के विभिन्न एनएच 248ए, 71 बी, 11 एवं अन्य एनएच को आपस में जोड़ने के प्रस्ताव प्राप्त होने पर उनकी समीक्षा कर निर्णय किया जाएगा।
खान ने कहा कि टोल कम्पनियों द्वारा लापरवाही के मामने सामने आते रहते हैं, जिन पर भारत सरकार के जरिए दण्डात्मक एवं सुधारात्मक कार्रवाई की जाती है एवं एनएच पर इन पर सीधा कन्ट्रोल केन्द्र का होने के कारण विभिन्न बैठकों में भी इस बारे में मामले उठाए जाते हैं। उन्होंने किसी टोल कम्पनी द्वारा सुविधाएं प्रदान नहीं करने या लापरवाही का मामला सामने आने पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही।

इससे पूर्व विधायक मामन सिंह यादव के मूल प्रश्न के जवाब में खान ने कहा कि वर्तमान में भिवाड़ी के एनएच 71-बी सड़क हरियाणा सरकार द्वारा 8 अगस्त 2017 को भारत सरकार के उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हस्तांतरित की जा चुकी है। इस राजमार्ग के रख रखाव का कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (परियोजना क्रियान्वयन इकाई गुरुग्राम) द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग हरियाणा के माध्यम से कराया जा रहा है। इस राजमार्ग की स्थिति वर्तमान में शहर भिवाड़ी में यातायात योग्य है, मात्र फूलबाग चौक (किमी.25/800) पर सड़क पर पानी रुकने के कारण सड़क क्षतिग्रस्त होती रहती है, जिसके स्थायी समाधान के लिए सीमेन्ट कंक्रीट ब्लॉक से सुधारीकरण कार्य करवा दिया गया है। अन्य सुधार कार्यों के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग, हरियाणा द्वारा 72.68 लाख रु. का तकमीना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (परियोजना क्रियान्वयन इकाई गुरुग्राम) को प्रस्तुत किया गया है, जो स्वीकृति की प्रक्रिया में है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement