Bhagwant Mann will be the face of Punjab CM on AAP side for Punjab assembly elections.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:08 pm
Location
Advertisement

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए AAP की तरफ पंजाब सीएम का चेहरा भगवंत मान होंगे

khaskhabar.com : मंगलवार, 18 जनवरी 2022 12:38 PM (IST)
पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए AAP की तरफ पंजाब सीएम का चेहरा भगवंत मान होंगे
नई दिल्ली/चंडीगढ़ ।आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को पंजाब में अपने सीएम पद के उम्मीदवार का एलान कर दिया है। पार्टी ने अटकलों पर विराम लगाते हुए संगरूर से दो बार के लोकसभा सांसद भगवंत मान को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है। आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को भगवंत मान के नाम की घोषणा की। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा, ''कई लोगों ने मुख्यमंत्री के लिए मेरा नाम डाल दिया। 93.3 फीसदी लोगों ने सरदार भगवंत मान को पसंद किया है। आज आम आदमी पार्टी की तरफ से पंजाब के मुख्यमंत्री का चेहरा सरदार भगवंत मान को घोषित किया जाता है। ''

इससे पहले पिछले सप्ताह केजरीवाल ने जनता की रायशुमारी के जरिए मुख्यमंत्री उम्मीदवार चुनने का ऐलान किया था। आप ने एक मोबाइल नंबर जारी कर पंजाब के लोगों से सीएम पद के उम्मीदवार पर की पसंद बताने के लिए कहा था। हालांकि अरविंद केजरीवाल ने पहले ही साफ कर दिया था कि सीएम पद के लिए भगवंत मान उनकी पसंद है। मंगलवार को केजरीवाल ने एक बार फिर कहा कि पंजाब के लोगों ने भी भगवंत मान को पसंद किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तीन फीसदी लोगों ने सिद्धू का भी नाम लिया था।

हालांकि इस बीच भगवंत मान लगभग सभी पैमानों पर मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बनाने के लिए उपयुक्त नेता निकल कर सामने आए। सबसे बड़ी बात यह है कि पिछले पांच सालों में पार्टी ने पंजाब में अनेक झंझट और विरोध का सामना किया। सहयोगी एच.एस. फुलका, सुच्चा सिंह छोटेपुर, सुखपाल खैरा जैसे अनेक नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद भी मान पार्टी और केजरीवाल के प्रति निष्ठावान बने हुए हैं।

मान ने पंजाब के बाहर भी आम आदमी पार्टी के लिए लगातार बड़ी भूमिका निभाई है। वे पार्टी के एकमात्र ऐसे सांसद है जो दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतकर पहुँचे हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वो आम आदमी पार्टी के देशभर में अकेले नेता थे, जो दोबारा जीत कर लोकसभा पहुंचे। मान ने अब तक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का कभी विरोध नहीं किया है। यही वजह है कि अरविंद केजरीवाल ने भी सीएम पद के लिए उन्हें अपनी पसंद बताया है।

वहीं भगवंत मान को पार्टी की ओर से सीएम पद का उम्मीदवार बनाये जाने से पहले कहा था, मैं पार्टी का एक वफादार सिपाही हूं। मुझे जो भी कर्तव्य दिया जाएगा, मैं उसे निभाऊंगा। अगर मुझे दीवारों पर पोस्टर चिपकाने या किसी चौक पर पार्टी का चुनाव चिह्न् लहराने के लिए कहा जाता है, तो मैं खुशी-खुशी ऐसा करूंगा। मेरे लिए पंजाब महत्वपूर्ण है, केजरीवाल ने मुझ पर बहुत भरोसा किया है।

गौरतलब है कि भगवंत मान के पक्ष में उनका प्रभावी और मनोरंजक वक्ता होना भी पाया गया। राजनीति में आने से पहले वे बड़े हास्य कलाकार रहे हैं। पंजाब की जनता में एक नेता से अलग भी उनकी एक पहचान है। मान आप की पंजाब इकाई के एकमात्र ऐसे नेता हैं, जिनके जमीन और सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर चाहने वाले हैं। अपनी वाकपटुता का वो खुलकर अपने भाषण के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं। वे आम आदमी पार्टी में पंजाब के अकेले ऐसे नेता हैं, जिनके बूते सभाओं में भीड़ खींची जा सकती है। वहीं जानकार ये भी मानते हैं कि पंजाब में आप की छवि दिल्ली की पार्टी और गैर-पंजाबियों की पार्टी की है। इसी छवि के कारण 2017 में अरविंद केजरीवाल पंजाब की सत्ता से दूर रह गए थे और इस बार पार्टी ने एक सरदार को पांजब के सीएम पद का उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement