bengal chief minister mamta banerjee announced crop insurance scheme for farmers of state-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:45 pm
Location
Advertisement

नए साल से पहले ममता ने दिया तोहफा, किसानों के लिए की ये दो घोषणा

khaskhabar.com : सोमवार, 31 दिसम्बर 2018 10:32 PM (IST)
नए साल से पहले ममता ने दिया तोहफा, किसानों के लिए की ये दो घोषणा
कोलकाता। पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव के बाद कई राज्यों में एक के बाद एक कर्जमाफी के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों के लिए नए साल की पूर्व संध्या पर दो योजनाओं का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नए साल की पूर्व संध्या पर सीएम ममता ने किसानों को सौगात देते हुए फसल बीमा और मुआवाज को लेकर बड़ा ऐलान किया। इसके तहत राज्य सरकार किसानों को प्रति एकड़ भूमि पर सालाना 5000 रुपए देगी। साथ ही किसान की मौत होने पर परिवार को दो लाख रुपए तक मुआवजा दिया जाएगा।

सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा ‘हम दो योजनाओं का ऐलान कर रहे हैं। किसान बीमा योजना के तहत किसानों का प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी। वहीं एक दूसरी योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ एक फसल उगाने के लिए साल में दो बार 2,500 रुपए भी दिए जाएंगे।’ ममता ने कहा की कृषि कृषक बंधु योजना के तहत 18 से 60 साल की उम्र के बीच किसी किसान की मौत होने पर उसके परिवार को दो लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। बनर्जी ने कहा, ‘राज्य में कुल 72 लाख किसान परिवार हैं।

हम नहीं चाहते कि उन्हें नुकसान हो। हम कल से कार्यक्रम शुरू करेंगे और किसान फरवरी से आवेदन कर पाएंगे।’ उन्होंने कहा, ‘इस योजना के तहत हम किसानों के लिए सैकड़ों करोड़ रूपये खर्च करेंगे।’

गौरतलब है कि तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कर्जमाफी का फैसला लिया गया। कांग्रेस की देखादेखी कई अन्य पार्टियों (जिसमें केंद्र की सत्ता पर काबिज बीजेपी भी शामिल है) ने भी अपने-अपने राज्यों में किसानों के लिए लोकलुभावन योजनाओं की झड़ी लगा दी है। इसी क्रम में अब ममता बनर्जी ने भी ऐसा ही योजनाओं का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement