Benefits of Travel Insurance During Foreign Travel-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 17, 2019 5:10 pm
Location
Advertisement

विदेश भ्रमण के दौरान यात्रा बीमा के फायदे

khaskhabar.com : शनिवार, 30 मार्च 2019 7:07 PM (IST)
विदेश भ्रमण के दौरान यात्रा बीमा के फायदे
नई दिल्ली। विक्रम और महक हनीमून के लिए सिंगापुर गए थे। वहां उन्होंने सडक़ के किनारे स्थित किसी स्टॉल से कुछ खरीदकर खा लिया, जिससे दोनों की तबीयत बिगड़ गई और अस्पताल जाने की नौबत आ गई। अस्पताल पहुंचने पर उन्हें भर्ती कर लिया गया। राहत की बात यह थी कि दोनों ने सिंगापुर जाने से पहले अपने एयर टिकट के साथ यात्रा बीमा भी करावाया था। बीमा कवर के बारे में बताए जाने पर उन्हें तत्काल कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की गई।

लोग प्राय: छुट्टियों का आनंद लेने और मौज-मस्ती के लिए विदेश भ्रमण को जाते हैं, लेकिन इस दौरान अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तो उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और विदेश भ्रमण का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। लिहाजा, विदेश दौरे पर जाने से पहले यात्रा बीमा आवश्यक होता है, जिसमें स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान होता है और यात्रा के दौरान बीमार पडऩे पर इलाज करवाना आसान हो जाता है। यात्रा बीमा आपकी यात्रा से जुड़ी सभी जरूरतें पूरी करता है।

यात्रा बीमा मुख्य रूप से यात्रा के दौरान होने वाले चिकित्सा खर्च कवर करने के लिए उपयोगी होता है। इसलिए, छुट्टियां बिताने के लिए पसंदीदा गंतव्य का चयन करने से पहले यात्रा बीमा खरीदने की योजना जरूर बनाएं। जिन देशों में अस्पतालों का खर्च सस्ता है, वहां भी बीमा कंपनी द्वारा प्रमाणित अस्पतालों में ही जाना बेहतर होता है। यात्रा बीमा में दुर्घटना, कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन और डेंटल केयर भी कवर किया जाता है।

एयरलाइंस द्वारा पेश की जाने वाली यात्रा सुरक्षा सिर्फ सामान खोने और फ्लाइट रद्द होने पर मुआवजा देती है, लेकिन बाजार में ऐसी अनके पॉलिसियां उपलब्ध हैं जो मेडिकल समस्याएं और आपातकालीन निकास जैसी स्थितियां भी कवर करती हैं। इसलिए, यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले पता करें कि क्या उसमें किसी मेडिकल इमरजेंसी के दौरान अस्पताल का खर्च कवर की जाती है या नहीं। अगर आप ऐसे स्थान पर जा रहे हैं जहां आप शहरी इलाके के बाहर रहने वाले हैं और वहां पर खतरा हो सकता है, तो पहले से इसकी तैयारी रखना बेहतर होगा।

इन दिनों बाजार में ऐसी पॉलिसियां मौजूद हैं, जो किसी एडवेंचर स्पोर्ट में चोट लगने पर हुए चिकित्सा खर्च को भी कवर करती हैं। विदेश घूमने जाने वाले लोगों में अब उनकी मनोरंजन गतिविधियों के लिए भी बीमा सुरक्षा की मांग बढऩे लगी है। इसलिए बीमा कंपनियां एडवेंचर स्पोट्र्स को कवर करने वाली पॉलिसी पेश करने लगी हैं।

विदेश यात्रा के दौरान आप अपनी जरूरत की चीजें पैक करते समय दवाई लेना जरूर याद रखें और अपने इमरजेंसी नंबर भी नोट कर लें। जिस जगह आप जा रहे हैं वहां की पुलिस और मेडिकल इमरजेंसी नंबर आपको जरूर पता होना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि आप किसी मुसीबत में फंसे हों और फिर उस वक्त इमरजेंसी नंबर ढूंढ रहे हों। यह भी जरूरी है कि आप अपने देश से ही एक फस्र्ट-एड किट लेकर जाएं क्योंकि अपने देश की दवाओं को समझना और पहचानना आसान होता है।

विदेश यात्रा पर जाने से पहले आपको अलग-अलग रूप से पैसे भी रखने होंगे। सामान्य तौर पर आपके पास कैश, एटीएम डेबिट कार्ड और इमरजेंसी के लिए क्रेडिट कार्ड होता है। यह ध्यान रहे कि इन सभी को एक ही स्थान पर न रखें बल्कि अलग-अलग बैग में सुरक्षित ढंग से रखें। यात्रा के दौरान अपनी बीमा पॉलिसी का नंबर भी अपने साथ रखें। वैसे तो बीमा कंपनियां इस बात के लिए पूरी कोशिश करती हैं कि उनके ग्राहक आसानी से संपर्क कर सकें, लेकिन आपके लिए यह जरूरी होगा कि विदेश जाने से पहले बीमा कंपनी को कोई अन्य वैकल्पिक नंबर भी दे दें ताकि मुश्किल वक्त में बीमा कंपनी आपको आसानी से संपर्क कर सके।

(लेखक पॉलिसी बाजार डॉट कॉम में जनरल इंश्योरेंस बिजनेस प्रमुख हैं।)
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement