Benefits of Graduate Scholarship Plan by clicking on Mobile, Prepared App-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:52 am
Location
Advertisement

मोबाइल पर क्लिक करने से लें ग्रेजुएट छात्रवृत्ति योजना का लाभ, तैयार किया एप

khaskhabar.com : बुधवार, 19 सितम्बर 2018 4:39 PM (IST)
मोबाइल पर क्लिक करने से लें ग्रेजुएट छात्रवृत्ति योजना का लाभ, तैयार किया एप
पंचकूला। हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अनिल कुमार ने कहा कि हरलाभ मोबाईल एप के माध्यम से डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी पोस्ट ग्रेजुएट छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए मोबाईल पर आसानी से आवेदन किया जा सकेगा। यह एप छोटा है लेकिन इसका लाभ आसानी से लिया जा सकता है और कहीं भी बैठकर पात्र व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इस प्रकार हरियाणा डिजिटल सेवाओं का आनलाईन लाभ देने वाला पहला प्रदेश बन गया है।

प्रधान सचिव आज हरलाभ एप के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह आधार बेसड मोबाईल एप प्रदेश के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग क्रियान्वित की जा रही योजनाओं एवं सेवाओं के क्षेत्र में एक ओर सुधार का कार्य करेगा। इससे युवाओं को उनका सीधा लाभ मिलने के साथ साथ समय व धन की बचत होगी। उन्होंने बताया कि हरलाभ एप को गुगल प्ले के माध्यम से डाउनलोड करके मोबाईल के जरीए ही डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना के लिए 31 अक्तूबर तक आवेदन करना अनिवार्य है। लाभार्थी अपने आवेदन को ट्रेक करके आसानी से विभाग द्वारा की गई प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकता है। इस मोबाईल एप पर विभाग द्वारा अन्य स्कीमों एवं सेवाओं को भी जोड़ा गया है।

प्रधान सचिव ने कहा कि कंप्यूटर ऑनलाईन अप्लाई कोई बड़ी बात नहीं लेकिन यह मोबाईल एप कंप्यूटर से आसान है। क्योंकि इस पर फोटो डाउनलोड करते समय सीधे लिए जा सकेंगें, जबकि कंप्यूटर मेंं स्कैन करके ही जोडऩा होता था। इससे कुछ दिक्कतें आती थी और उन्हें कंप्यूटर केन्द्र पर जाना पड़ता था। अब किसी भी समय अपने घर बैठे ही इन सेवाओं को मोबाईल एप भरकर लाभ लिया जा सकता है। हरलाभ एप में सारी स्कीमें उपलब्ध होंगी। युवा जिसका लाभ लेना चाहता उसका चयन करके आवेदन कर सकता है। इसके अलावा सरल एप से भी इन सेवाओं एवं योजनाओं का आसानी से लाभ लिया जा सकता है।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि विभाग में इन योजनाओं के माध्यम से काफी बदलाव हुआ है तथा इनका लाभ प्रत्येक जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि हरलाभ मोबाईल एप युवाओं के लिए और भी लाभदायक होगा तथा उन्हें सेवाओं का लाभ आसानी से मिलेगा। इन योजनाअेां एवं स्कीमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार हुआ है। इसी तरह इस मोबाईल एप से भी प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ा जाएगा। उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध किया है पात्र व्यक्ति एवं युवा इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए निर्धारित तिथि तक अवश्य आवेदन करें।

निदेशक गीता भारती ने बताया कि डा.भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 60 प्रतिशत व शहरी क्षेत्रों के मैट्रिक व स्नातक पास युवाओं को 8 से 12 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती है। इसी प्रकार पिछड़े के वर्ग के श्रेणी ए व बी के ग्रामीण क्षेत्रों मेें 75 व शहरी क्षेत्रों में 80 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले तथा चार लाख रुपये तक वार्षिक आमदनी वाले इस योजना का लाभ ले सकते है। उपनिदेशक राजेन्द्र सांगवान ने भी विभागीय योजनाओं एवं सेवाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, जिला कल्याण अधिकारी कमल कुमार, विवेक जोगपाल सहित कई अधिकारी व स्कूली छात्र छात्राएं व महिलाएं मौजूद थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement