barmer news : will try to open government ITI in samdari : Labor Minister Jaswant Yadav-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 11:45 am
Location
Advertisement

समदड़ी में राजकीय आईटीआई स्वीकृत कराने के होंगे प्रयास : श्रम मंत्री

khaskhabar.com : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2018 3:03 PM (IST)
समदड़ी में राजकीय आईटीआई स्वीकृत कराने के होंगे प्रयास : श्रम मंत्री
बाड़मेर। श्रम मंत्री डॉ. जसवंत यादव ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के अनुसार बाड़मेर जिले के समदड़ी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) स्वीकृत करने पर विचार किया जाएगा।

डॉ. जसवंत यादव ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश की सभी पंचायत समितियों में राजकीय अथवा निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्वीकृत हैं। बाड़मेर जिले की समदड़ी पंचायत समिति में संकल्प प्राइवेट आईटीआई संचालित हो रही है। बाड़मेर में रिफायनरी की स्थापना होने से रोजगार की बढ़ती संभावनाओं एवं तकनीकी कौशल की आवश्यकताओं को देखते हुए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर राजकीय आईटीआई खोलने पर विचार किया जाएगा।
इससे पूर्व डॉ. जसवंत यादव ने मूल प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि वर्तमान में बाड़मेर जिले की 14 तहसील मुख्यालयों में राजकीय या निजी आईटीआई स्वीकृत है। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2014-15 (संशोधित) के बिन्दु संख्या 136 के अनुसार अगले दो वर्ष में ऎसी कोई पंचायत समिति नहीं बचेगी, जिसमें आईटीआई उपलब्ध नहीं हो। इसकी पालना में राज्य की सभी पंचायत समितियों में राजकीय या निजी आईटीआई स्वीकृत हो चुकी हैं। वर्तमान में पंचायत समिति समदड़ी में एक प्राइवेट आईटीआई संचालित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement