Bajrang to play Punjab in next season of PBWL, Vainesh reached Mumbai-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 16, 2019 11:01 pm
Location
Advertisement

पीबीडब्ल्यूएल के अगले सीजन में पंजाब से खेलेंगे बजरंग, विनेश मुंबई पहुंचीं

khaskhabar.com : शुक्रवार, 04 जनवरी 2019 9:54 PM (IST)
पीबीडब्ल्यूएल के अगले सीजन में पंजाब से खेलेंगे बजरंग, विनेश मुंबई पहुंचीं
गुरुग्राम। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहलवान बजरंग पूनिया प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के आगामी चौथे सीजन में पंजाब रॉयल्स की तरफ से खेलते नजर आएंगे। वहीं बजरंग की ही तरह इन दोनों खेलों में सोने का तमगा हासिल करने वाली भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को मुंबई महारथी ने अपने नाम किया है।

यहां हयात होटल में शुक्रवार को आयोजित प्लेयर ड्राफ्ट में पंजाब ने बजरंग के लिए 30 लाख तो मुंबई ने विनेश के लिए 25 लाख रुपये की राशि दी। बजरंग (65 किलोग्राम भारवर्ग) और विनेश (53 किलोग्राम भारवर्ग) लीग के पिछले सीजन में यूपी दंगल से खेले थे।

इन दोनों के अलावा ड्राफ्ट में सभी की नजरें रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (62 किलोग्राम भारवर्ग) पर भी थीं, जिन्हें इस बार दिल्ली सुल्तांस ने अपने नाम किया। साक्षी अंतिम संस्करण में मुंबई से खेली थीं। दिल्ली ने साक्षी के लिए 20 लाख रुपये खत्म किए हैं।

सर्वाधिक रकम पाने वाले विदेशी पहलवान बेलारूस के वेनेसा काल्डजिंस्काया (53 किलोग्राम भारवर्ग) हैं, जो यूपी दंगल के साथ गए, और रूस के खेतिक तसाबोलोव (74 किलोग्राम भारवर्ग) दिल्ली सुल्तांस के पाले में गए (दोनों को 25 लाख रुपये मिले)।

दिल्ली सुल्तांस ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता राहुल अवारे (57 किलोग्राम भारवर्ग) और 2018 विश्व सैन्य चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता रूस के खेतिक तसाबोलोव को भी अपनी टीम में लिया, जो 74 किलोग्राम भारवर्ग में भाग लेंगे।

पिछले सीजन में धमाल मचाने वाली 2018 विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता पूजा ढांडा (57 किलोग्राम भारवर्ग) राष्ट्रीय चैंपियन रितू फोगाट (53 किलोग्राम भारवर्ग) और संदीप तोमर (57 किलोग्राम भारवर्ग) के साथ नई टीम एमपी योद्धा के साथ गए। एमपी योद्धा ने अजरबैजान के 2018 यूरोपीय चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हाजी अलीयेव को भी अपने साथ लिया है, जो 65 किलोग्राम वर्ग में मैट पर दिखेंगे।

मैदान में दो युवा खिलाड़ी, 2018 विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता मोल्दोवा के अनास्तासिया निकिता (57 किलोग्राम भारवर्ग), हरियाणा हैमर्स और 2018 के जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सचिन रथी (74 किलोग्राम भारवर्ग) मुंबई महारथी के साथ गए।

2018 की यूरोपीय चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता अजरबैजान के ताइनाओमेन्चेंको (62 किलोग्राम भारवर्ग) को भी 2017 कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता प्रवीण राणा (74 किलोग्राम भारवर्ग) के साथ हरियाणा हैमर्स ने चुना।

वेनेजुएला से 2018 पैन अमेरिकन चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बेट्जबेथ एंजेलिका (57 किलोग्राम भारवर्ग) मुंबई महारथी के साथ गए।

पिछले साल चार राष्ट्रीय चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता यानी अमित धनकड़ (74 किलोग्राम भारवर्ग) पंजाब रॉयल्स के लिए खेलेंगे, जितेन्द्र (74 किलोग्राम भारवर्ग) यूपी दंगल में गए। रजनीश (65 किलोग्राम भारवर्ग) हरियाणा हैमर्स और हरफूल (65 किलोग्राम भारवर्ग) मुंबई महारथी में गए।

इस मौके पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, "मैं प्रो रेसलिंग लीग-4 में मध्यप्रदेश की नई टीम एमपी योद्धा का स्वागत करता हूं। कुश्ती भारत में एक बहुत लोकप्रिय खेल है, जिसका पूरे देश में बहुत बड़ा प्रशंसक वर्ग है और पीडब्ल्यूएल इस लोकप्रियता को साल दर साल बढ़ा रहा है। आज के ड्राफ्ट के बाद, सभी टीमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के अच्छे मिश्रण के साथ बहुत संतुलित दिखती हैं।"

लीग का चौथा संस्करण 14 जनवरी, 2019 से शुरू होने वाला है, जो 31 जनवरी तक चलेगा। इसमें विजेता टीम को 1.9 करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 1.1 करोड़ रुपये की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।

छह फ्रेंचाइजियों ने 225 खिलाड़ियों के मजबूत पूल से अपनी पसंद के पहलवानों को चुनने के लिए शुक्रवार को मुलाकात की। दुनिया भर के प्रमुख ओलम्पिक पदक विजेता और विश्व चैम्पियन खिलाड़ियों ने ड्राफ्ट में हिस्सा लिया।

-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement