Awareness rally was taken to increase voting percentage: District Election Officer-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:15 am
Location
Advertisement

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निकाली रैलियां : जिला निर्वाचन अधिकारी

khaskhabar.com : शनिवार, 27 अप्रैल 2019 4:02 PM (IST)
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निकाली रैलियां : जिला निर्वाचन अधिकारी
पंचकूला। जिला में मतदान प्रतिशत बढाने के लिए शनिवार को शहर के अलग-अलग स्थानों पर दस जागरूकता रैलिया निकाली गई। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बलकार सिंह ने सेक्टर 20, स्थित राजकीय संस्कृृति माॅडल सिनियर सकेंडरी स्कूल से बच्चों की रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन रैलियों में शामिल बच्चों ने शहर के मुख्य बजारों और आवासीय क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं को 12 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये प्रेरित किया। रैली में शामिल विद्यार्थी मतदान के महत्व पर आधारित स्लाेंगन लिखी हुई पट्टिकाए लेकर चल रहे थे और नारे लगाकर मतदाता को जागरूक कर रहे थे।

रैली को रवाना करने से पूर्व उपायुक्त ने बच्चों को संबोधित करते हुये कहा कि वे अपने परिजनों व परिचित लोगों को वोट डालने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल है। मतदाता सूची का अवलोकन चुनाव आयोग अथवा मुख्य चुनाव अधिकारी हरियाणा की वैबसाईड पर किया जा सकता है। वोट की जानकारी टोल फ्री नम्बर 1950 से भी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों में यह देखने को मिला है कि ग्रामीण क्षेत्रो की तुलना में शहरी क्षेत्रों मतदान प्रतिशत कम रहता है, इसलिए शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को प्रेरित करने के लिये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि मतदान के्रंदों पर पेयजल, शौचालय सहित अन्य आवश्यक सुविधाए उपलब्ध करवाई जायेगी ताकि मतदाताओें को वोट डालने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा मतदान के सदेंश पर आधारित एक सुन्दर रंगोली भी तैयार की गई थी। एस.डी.एम. पंकज सेतिया ने विद्यार्थियों से निर्वाचन विषय पर प्रश्न भी पूछे और सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को टी-शर्ट व टोपी देकर प्रोत्साहित किया गया।

इसके अलावा सेक्टर 12 में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, सेक्टर 7 में एस.डी.एम. कालका मनीता मलिक, सेक्टर 19 में नगराधीश गगनदीप सिंह सेक्टर 6 में जिला शिक्षा अधिकारी एच0एस0 सैनी ने स्कूली बच्चों की रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी प्रकार राजकीय विद्यालय बूढनपुर, अभयपुर, सेक्टर 17 और राजकीय विद्यालय कुण्डी से भी जागरूक रैलिया निकाली गई। इन रैलियों को जिला मौलिक शिक्षा अधिकरी, उप जिला शिक्षा अधिकारी तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी पिंजौर व रायपुररानी ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement