AU Bank Jaipur Marathon to celebrate Jaipur on 2 February-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:54 am
Location
Advertisement

AU बैंक जयपुर मैराथन 2 फरवरी को , जयपुर मनाएगा दौडते कदमों का उत्सव

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 जनवरी 2020 10:29 PM (IST)
AU बैंक जयपुर मैराथन 2 फरवरी को , जयपुर मनाएगा दौडते कदमों का उत्सव
जयपुर। फेस्टिवल सिटी जयपुर में उत्साह और उमंग भरने के लिए एक बार फिर से जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर एयू बैंक जयपुर मैराथन होने जा रही है। कडाके की ठंड और कोहरे के बीच 2 फरवरी को सुबह 3.30 बजे से लेकर 10 बजे तक सिर्फ मैराथन का जश्न जयपुर में दिखाई देगा। संस्कृति युवा संस्था और वर्ल्ड ट्रेड पार्क की ओर से एयू बैंक जयपुर मैराथन के 11वें सीजन में दौड ही नहीं बल्कि गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के लिए अटेम्प्ट करेंगे 11000 रोटेरियंस एक ही टी शर्ट पहने भाग लेंते हुए।

स्टार्ट पाइंट से लेकर पूरे रूट पर कई चीयरअप जोन में राजस्थान के अलावा देष के विभिन्न राज्यों की संस्कृति नृत्य, संगीत, चित्रकारी और कला के विभिन्न माध्यमों के जरिए देखने को मिलेगी। यानी 2 फरवरी को टोटल मस्ती और धमाल होगा। अध्यक्ष, संस्कृति युवा संस्था, पंडित सुरेष मिश्रा और प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष, वर्ल्ड ट्रेड पार्क, अनूप बरतरिया ने बताया कि जयपुर को ग्रीन, क्लीन और स्मार्ट सिटी बनाने के लक्ष्य और जयपुरवासियों में जागरूकता के लिए एयू बैंक जयपुर मैराथन हर साल की जा रही हैं। इस साल 1 लाख से अधिक रनर्स विभिन्न रन कैटेगरी में दौड लगाएंगे।

एयू बैंक जयपुर मैराथन में इस बार रोटरी क्लब द्वारा गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के लिए अटेम्प्ट किया जाएगा। रोटरी क्लब जयपुर सिटीज़न के अध्यक्ष अमित अग्रवाल ने बताया कि जयपुर के विभिन्न रोटरी क्लब्स के साथ साथ पूरे भारत वर्ष के रोटरी क्लब्स को भी आमंत्रित किया है। 11000 से ज़्यादा रोटेरियंस मिलकर गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के लिए अटेम्प्ट करेंगे। किसी भी ग्रुप द्वारा एक इवेंट में किया गया यह सबसे बड़ा पार्टिसिपेशन होगा। रन के दौरान टैक प्रोग्राम की अवेयरनेस भी की जायेगी। सेहत और बेहतर शिक्षा का मिलन एक बेहतर भविष्य तैयार करता है इसी उद्देश्य के साथ रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन ने सभी रोटेरियंस के साथ मिलकर यह बीड़ा उठाया है। इतने बड़े नंबर्स में रोटेरियंस का भाग लेना उत्साहित करता है। जयपुर मैराथन में पहले भी बहुत से वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुके है।

ट्रेक पर गीत-संगीत और देष की संस्कृति

घूमर, चिरमी, कच्ची घोडी, चरी डांस हो या फिर राजस्थानी फिल्मी गीतों की धुनें। मैराथन में इस बार 6 किमी की ड्रीम रन ही नहीं, बल्कि 21 किमी की हाफ मैराथन ट्रेक पर भी राजस्थानी कल्चर की छटा देखने को मिलेगी। लगभग एक हजार की संख्या में राजस्थानी कलाकार मैराथन रनर्स का हर 1 किमी में डांस और गीतों से स्वागत और चीयरअप करेंगे।

फयूजन ग्रुप का फलैश मॉब

षहर के फेमस डांस एकेडमी फयूजन के स्टार किडस डांसर मैराथन की ड्रीम रन जोन में विभिन्न अवेयरनेस थीम पर फलैष मॉब करेंगे। इसमें सोषल इष्यूज जैसे भ्रूण हत्या, चाइल्ड लेबर, स्वच्छ भारत अभियान थीम पर डांस होगा।

35 देशों के रनर्स
एयू बैंक के ग्रुप हैड मनोज टिबरेवाल ने बताया कि जयपुर मैराथन देष की सबसे बडी मैराथन बनने जा रही है। इसमें भारत ही नहीं, 15 से अधिक देषों के प्रोफेषनल रनर्स भी हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेषन करा चुके हैं। इनमें केन्या के इथोपिया, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, स्विजरलैंड के अलावा भारत से तमिलनाडू, आन्ध्रप्रदेष, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेष, उडीसा, पं. बंगाल, उत्तरप्रदेष, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेष, गुजरात सहित राज्य के विभिन्न अंचलो के रनर्स हिस्सा लेंगे। साथ ही कई सामाजिक संगठनों, स्कूल, कॉलेजों के ग्रुप भी ड्रीम रन में हिस्सा लेकर जागरूकता के संदेष देते नजर आएंगे। सभी रोटरी समूह यूनियोन रामनिवास बग्घ पार्किंग के पास फुटबॉल ग्राउंड में इकट्ठा होंगे और उनके बार कोड को स्कैन किया जाएगा इसलिए जो लोग रोटरी समूह में दौड रहे हैं उन्हें सुबह 6 बजे तक पहुंचना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement