Asif Saeed Khan sworn in as new Chief Justice of Pakistan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 11:42 am
Location
Advertisement

आसिफ सईद खान ने पाकिस्तान के नए प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली

khaskhabar.com : शुक्रवार, 18 जनवरी 2019 9:08 PM (IST)
आसिफ सईद खान ने पाकिस्तान के नए प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली
इस्लामाबाद । न्यायमूर्ति आसिफ सईद खान खोसा ने शुक्रवार को पाकिस्तान के 26वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। खोसा सर्वोच्च न्यायालय के उस पीठ का हिस्सा थे, जिसने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राजनीति करने के लिए अयोग्य ठहराया था और ईशनिंदा के आरोप में मृत्युदंड की सजा पाने वाली ईसाई महिला की सजा को माफ किया था।

जियो न्यूज की रपट के अनुसार, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने एक समारोह में प्रधानमंत्री इमरान खान, सरकार और सेना के शीर्ष अधिकारियों, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, वरिष्ठ वकीलों और गणमान्यों के समक्ष न्यायमूर्ति खोसा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वह जस्टिस साकिब निसार का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल गुरुवार को समाप्त हुआ।

रपट के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश खोसा 21 दिसंबर 2019 को सेवानिवृत्त होंगे। उन्हें पाकिस्तान के क्रिमनल लॉ के शीर्ष विशेषज्ञों में शुमार किया जाता है। अपने फैसलों में साहित्य का उल्लेख करने के लिए 'पोएटिक जस्टिस' के रूप में प्रसिद्ध खोसा ने कहा, "मैं बिना किसी डर और पक्षपात के कानून के अनुसार सभी लोगों के लिए सही काम करूंगा।

खोसा सर्वोच्च न्यायालय के उस पैनल का हिस्सा थे जिसने 2008 में ईशनिंदा का आरोप झेल रही महिला आसिया बीबी की मृत्युदंड की सजा को पलट दिया था। इस फैसले के बाद देश में काफी हिंसा हुई थी। इसके अलावा खोसा उन न्यायधीशों की पीठ में शामिल थे जिसने 2017 में भ्रष्टाचार के आरोप के बाद नवाज शरीफ को राजनीति के लिए आजीवन अयोग्य करार दिया था। न्यायमूर्ति खोसा ने अपने लगभग दो दशक के लंबे करियर में लगभग 55,000 मामलों पर फैसला सुनाया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement