Ashok Gehlot said Better health of the people of the state tops the priorities of the state government-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:09 am
Location
Advertisement

प्रदेशवासियों का बेहतर स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर- अशोक गहलोत

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 दिसम्बर 2019 8:16 PM (IST)
प्रदेशवासियों का बेहतर स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर- अशोक गहलोत
जयपुर। प्रदेशवासियों का बेहतर स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य का अधिकार सुनिश्चित करने के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने 2 दिसम्बर को मुख्यमंत्री कार्यालय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में ’निरोगी राजस्थान’ अभियान शुरू करने का निर्णय लिया था।
गहलोत ने इस निर्णय के तीन दिन बाद ही शुक्रवार को प्रदेशभर में स्वास्थ्य जागरूकता के लिए राज्यव्यापी ’निरोगी राजस्थान’ अभियान के संचालन के लिए चार अलग-अलग समितियां गठित कर उनके कार्य का निर्धारण कर दिया है और विस्तृत दिशा-निर्देशों को स्वीकृति प्रदान कर दी है। राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ के दौरान इस अभियान का शुभारम्भ किया जाएगा।
अभियान के संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार, अभियान का समग्र मार्गदर्शन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित ’राजस्थान स्वास्थ्य मिशन’ द्वारा किया जाएगा। यह मिशन अभियान की गवर्निंग बाॅडी भी होगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित ’एक्जयूकेटिव बाॅडी’ (कार्यकारी समिति) अभियान का संचालन करेगी। इस समिति में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा, जलदाय विभाग और सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।
प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन और जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय आयोजना और क्रियान्वयन समिति तथा उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लाॅक स्तर की समितियां इस अभियान को क्रियान्वित करेगी।
गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अभियान के सफल संचालन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण तथा इसके वास्तविक क्रियान्वयन से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों एवं अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय करने के निर्देश भी जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी संबंधित विभाग इस अभियान के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर उसे समयबद्ध रूप से क्रियान्वित करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement