Approval to set up 51 oxygen plants of 102 metric ton capacity in Rajasthan from PM Care Fund -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:54 am
Location
Advertisement

पीएम केयर फण्ड से राजस्थान में 102 मेट्रिक टन क्षमता के 51 आक्सीजन संयन्त्र लगाने की स्वीकृति

khaskhabar.com : शनिवार, 31 जुलाई 2021 4:47 PM (IST)
पीएम केयर फण्ड से राजस्थान में 102 मेट्रिक टन क्षमता के 51 आक्सीजन संयन्त्र लगाने की स्वीकृति
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री केयर फण्ड से राजस्थान में 102 मेट्रिक टन क्षमता के 51 संयन्त्र लगाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
बाँसवाड़ा डूंगरपुर के सांसद कनकमल कटारा को यह जानकारी केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने पत्र में दी है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री केयर फण्ड से पूरे देश के हर ज़िला मुख्यालय और टू टायर शहरों में आगामी अगस्त तक स्थापित करने के लक्ष्य के साथ 49,850 एलपीएम क्षमता के 1222 पीएसए आक्सीजन संयन्त्रों की मंज़ूरी प्रदान की गई हैं जोकि 31,157 रोगी बिस्तरों की जरूरतों को पूरा करेंगे।इन संयन्त्रों मेंसे राजस्थान में 102 मेट्रिक टन क्षमता के 51 संयन्त्र लगाने की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। इनमें से छह संयन्त्र बन कर तैयार हो गए है और शेष 45 संयन्त्रों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है।


डूंगरपुर और बाँसवाड़ा के कुशलगढ़ के लिए एक-एक हजार लीटर के पीएसए आक्सीजन संयन्त्रों की मंज़ूरी

केंद्रीय सचिव ने कटारा को उनके संसदीय क्षेत्र के बारे में अवगत कराया कि डूंगरपुर मेडिकल कालेज और बाँसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए एक-एक हजार लीटर प्रति मिनिटस (एलपीएम) क्षमता के पीएसए आक्सीजन संयन्त्रों की मंज़ूरी प्रदान की गई है और इन संयन्त्रों के स्थापना का कार्य प्रगति पर हैं।
यें संयन्त्र कुशलगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डेढ़ सौ और डूंगरपुर मेडिकल कोलेज के तीन सौ रोगी बिस्तरों की जरूरतों को पूरा करेंगे। कुशलगढ़ में भारत सरकार की नोडल एजेंसी डीआरडीओ के माध्यम से इन संयन्त्रों को सी पी डब्ल्यू और डूंगरपुर में राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा स्थापित कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement