Approval for construction of 13 roads In Kullu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 16, 2019 12:42 am
Location
Advertisement

कुल्लू : ग्रामीण क्षेत्रों में बिछ रहा है सड़कों का जाल, 13 सड़कों के निर्माण को मिली मंजूरी

khaskhabar.com : गुरुवार, 19 सितम्बर 2019 5:38 PM (IST)
कुल्लू : ग्रामीण क्षेत्रों में बिछ रहा है सड़कों का जाल, 13 सड़कों के निर्माण को मिली मंजूरी
कुल्लू। ग्रामीण क्षेत्रों के चहुमुखी विकास पर हिमाचल प्रदेश सरकार विशेष बल दे रही है। प्रदेश के सभी गांवों को सड़कों से जोड़ने की दिशा में सरकार बड़ी तेजी से कार्य कर रही है। कुल्लू जिले में भी सड़क और भवन निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग के माध्यम से करोड़ों की धनराशि खर्च की जा रही है। इस वित वर्ष में भी जिले के दुर्गम गांवों को सड़कों से जोड़ने तथा कच्ची सड़कों की टारिंग के लिए करोड़ों का बजट उपलब्ध करवाया गया है।

लोक निर्माण विभाग की कुल्लू वृत के अंतर्गत कुल्लू, मनाली और बंजार विधानसभा क्षेत्र में इस वर्ष सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को साढे 37 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। अधीक्षण अभियंता अनिल संगराय ने बताया कि इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में इस वर्ष 63 किलोमीटर नई सड़कों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इसी दौरान लगभग 125 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की जाएगी। इनकी टारिंग के लिए कुल 14 करोड़ 69 लाख रुपये का बजट रखा गया है।
अधीक्षण अभियंता ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के माध्यम से जिला के दुर्गम गांवों को प्राथमिकता के आधार पर सड़कों से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत ही कुल्लू, मनाली और बंजार में 26 सड़कों को मंजूरी दी गई है। इन पर करीब 108 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। इन सड़कों के निर्माण से जिला की दर्जनों पंचायतों के दुर्गम गांवों के हजारों लोगों को सुविधा मिलेगी। अनिल संगराय ने बताया कि नाबार्ड के माध्यम से भी 13 सड़कों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है। इन सड़कों पर लगभग 48 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

इसके अलावा सेंट्रल रोड फंड से भी जिला में सड़कों और पुलों के निर्माण पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस फंड से जिला में 9 पुलों के निर्माण के लिए 21 करोड़ 36 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस प्रकार कुल्लू जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए इस वित वर्ष में करोड़ों की धनराशि खर्च की जा रही है। इससे इन क्षेत्रों के चहुमुखी विकास को बल मिलेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement