Apar employment opportunities for youth in agriculture: Love skills-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 11:30 am
Location
Advertisement

कृषि में युवाओं के लिए स्वरोजगार की आपार संभावनाएं : प्रेम कौशल

khaskhabar.com : गुरुवार, 16 फ़रवरी 2017 4:36 PM (IST)
कृषि में युवाओं के लिए स्वरोजगार की आपार संभावनाएं : प्रेम कौशल
हमीरपुर। पशुपालन एवं कृषि में अत्याधुनिक तकनीक अपनाकर किसान उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी कर सकते हैं, इससे किसानों की आमदन में भी इजाफा होगा। यह बात एपीएमसी के अध्यक्ष ने ग्राम पंचायत बधाणी में ई.एनएएम जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ई-एनएएम का उद्देश्य कृषि उपज मंडी को ईन्टरनेट के माध्यम से जोडऩा है,जिससे कोई भी कृषि उपज मण्डी राष्ट्रीय कृषि बाजार से जुड़कर राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क में भाग ले सकती है। उन्होंने कहा कि कृषि एवं पशुपालन में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं, युवाओं को इस दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकार पशुपालन एवं कृषि को प्राथमिकता प्रदान कर रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाया जा सके। उन्होंने किसानों तथा पशु पालकों से कहा कि अपने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेतीबाड़ी व पशु पालन व्यवसाय के बारे में जागरूक करें ताकि वह समय आने पर इस व्यवसाय को स्वरोज़गार के रूप में अपना कर अपने लिये रोज़गार पैदा कर सकें। उन्होंने कहा कि कृषि में युवाओं के लिए स्वरोजगार की आपार संभावनाएं है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए आधुनिक तकनीक से खेतीवाड़ी करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि खेतों से अधिक पैदावार के लिये नवीन तकनीक से तैयार किए गये औजारों बीजों का प्रयोग करें।
उन्होंने कहा कि किसान अधिक उत्पादन के लिए जैविक खाद का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर किसानों, बागवानों तथा पशु पालकों को जागरूक करने के लिये जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और आगे भी दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे ही जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा ताकि किसान नई-नई जानकारियों हासिल कर लाभान्वित हो सकें। उन्होंने किसानों को इन शिविरों में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिये कहा।
डॉ. देवेन्द्र कतना ने पशु पालन विभाग तथा हेम राज ने कृषि विभाग और सचिव एपीएमसी अनिल चौहान ने चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। ग्राम पंचायत बधाणी के उप प्रधान विनोद कुमार ने मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य संगीता शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत बधाणी कंचन वालाए दुनी चंद, प्रितम चंद, प्रकाश चंद, कै. कृष्ण, राजेश कुमार के अलावा किसान, बागवान एवं पशुपालक उपस्थित रहे।

[# अजब-गजबः नमक के दाने पर पेंटिंग का रिकार्ड]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement