Another attempt to declare Masood as a global terrorist, then in Pakistan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 9:24 pm
Location
Advertisement

मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का एक और प्रयास, फिर मुश्किल में पाक

khaskhabar.com : बुधवार, 20 मार्च 2019 10:56 PM (IST)
मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का एक और प्रयास, फिर मुश्किल में पाक
नई दिल्ली। पाकिस्तान से आतंकी गतिविधयां संचालित करने वाले जैश-ए-मुहम्मद सरगना मसूद अजहर पर लगातार शिकंजा कस रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पहले ही उसे वैश्विक आतंकी घोषित करने के पक्ष में है। अब यूरोपीयन यूनियन में भी मसूद को आतंकी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यूरोपीय संघ में जर्मनी ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया है।

मालूम हो कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी पाक से संचालित होने वाले आतंकी संगठन जैशे-ए-मुहम्मद ने ली थी, जिसका मुखिया मसूद अजहर है। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से पाकिस्तान को घेरने और मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहल की।

यूरोपीय यूनियन पाकिस्तान को आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले देशों की सूची में पहले ही शामिल कर चुका है। यूरोपीय यूनियन ने ये फैसला, पुलवामा आतंकी हमले के ठीक एक दिन पहले लिया था। यूरोपीय यूनियन के हाई रिस्क वाले देशों की सूची में शामिल होने से पाकिस्तान के वित्तीय लेनदेन पर, सदस्य राष्ट्र और संघ के अंतर्गत आने वाले बैंक व वित्तीय संस्थान कड़ी नजर रखेंगे। इसका मकसद टैरर फंडिग और मनी लॉड्रिंग को रोकना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement