Announcement of development projects of Rs. 555 crore for Taran Taran-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 19, 2020 1:28 pm
Location
Advertisement

तरनतारन के लिए 555 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा

khaskhabar.com : गुरुवार, 17 मई 2018 5:23 PM (IST)
तरनतारन के लिए 555 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा
तरन तारन। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज सीमावर्ती जिले तरन तारन के उत्थान के लिए 555 करोड रुपए की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की घोषणा की है।

इनमें से बहुत से प्रोजैक्ट इस सीमावर्ती जले में सडक़ीय नैटवर्क को मज़बूत बनाने से सम्बन्धित हैं क्योंकि यह जिला भारत-पाक सीमा पर स्थित होने के कारण रणनीतकि तौर पर महत्ता रखता है।
पंजाब को नशामुक्त बनाने और राज्य के हरेक मुहल्ले को ‘नशामुक्त मोहल्ला ’ बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से शुरु किये गये प्रयासों के हिस्से के तौर पर आज यहाँ डी.ए.पी.ओ (डैपो) के दूसरे चरण को आरंभ करन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने ये ऐलान किये।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खेमकरन से झबाल रोड के लिए 150 करोड़ रुपए का ऐलान किया जिसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा टैंडर निकाले गए हैं। इसी तरह हरीके-खालड़ा रोड को चौड़ा और अपग्रेड करने के लिए 125 करोड रुपए और 770 कलोमीटर की लंबाई वाली 312 लिंक सडकों की विशेष मुरम्मत के लिए 73 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का ऐलान किया।

मुख्यमंत्री ने आसल उत्ताड़ से खेमकरन तक नई सडक़ के निर्माण के लिए 9.25 करोड रुपए, पट्टी सरहाली रोड से हरीके खालड़ा बरास्ता अस्सल भागूपुर रोड को चौड़ा और मुरम्मत करने के लिए 3 करोड रुपए और घडक़ा गांव की आबादी को ब्यास नदी से पार खेतों के लिए पौनटून पुल के लिए भी 3 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया।
इसी तरह 779 स्कूलों के विकास के लिए 60 करोड़ रुपए जबकि विभिन्न मंडियों के विकास कार्यों के लिए 44 करोड रुपए रखे गए हैं। मुख्यमंत्री ने जिले में 40 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य सुविधाओं को मज़बूत बनाने और 12 करोड़ रुपए की लागत से खडूर साहिब क्षेत्र में सरकारी डिग्री कॉलेज स्थापित करने का भी ऐलान किया।
मुख्यमंत्री ने पट्टी में गुरू अंगद देव वेटनरी एंड एनिमल साईंसज़ यूनीवर्सिटी की तरफ से 10 करोड़ रुपए की लागत से भैंसों का शोध केंद्र स्थापित करने का ऐलान किया। इसी तरह आसल उत्ताड़ से खेमकरन तक नई सडक़ बनाने के लिए 9.25 करोड़ रुपए, जिला अस्पताल तरन तारन में 50 बिस्तरों की सामथ्र्य वाला जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल केंद्र के निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपए और जिला अस्पताल में ही 6 करोड़ रुपए की लागत से ट्रौमा सैंटर स्थापित करने का ऐलान किया।
मुख्यमंत्री द्वारा किये अन्य ऐलानों में 5 करोड़ रुपए की लागत से पट्टी-सरहाली रोड पर पट्टी ड्रेन पर ऊँचे पुल का निर्माण करना और पट्टी -सरहाली रोड से पीर शाह तक रास्ते को जोडऩे के लिए 4.50 करोड की लागत से ऊँचे पुल का निर्माण करने का ऐलान किया।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य सरकार की तरफ से 3 करोड़ रुपए की लागत से जिले में 9 स्मार्ट स्कूल खोलने का भी ऐलान किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिया कि शेरों में स्थित चीनी मिल के पुन: उत्थान के मामले पर माहिरों का एक समूह विचार करेगा। उन्होंने सोलर सिस्टम और सोलर लाईटों के लिए राज्य सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत सब्सिडी देने के फ़ैसले का भी ऐलान किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों को 3 वर्ष पहले तक मुहैया करवाई जाने वाली 90 प्रतिशत की सब्सिडी को बहाल करने की माँग भारत सरकार के समक्ष उठाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement