Anganwadi centers are attracting attractions in Rajasthan,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 9:34 pm
Location
Advertisement

राजस्थान में आकर्षण जगा रहे हैं आँगनवाड़ी केन्द्र, यहां देखें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 जनवरी 2021 4:44 PM (IST)
राजस्थान में आकर्षण जगा रहे हैं आँगनवाड़ी केन्द्र, यहां देखें
जैसलमेर । नई पीढ़ी के स्वर्णिम भविष्य को आकार देने के लिए मरुस्थलीय जैसलमेर जिले मेंं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बच्चों के विकास के लिए बहुआयामी प्रयास किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के साथ ही बच्चों की शिक्षा-दीक्षा और विकास में नवाचारों का इस्तेमाल भी किया जा रहा है ताकि बच्चों की रुचि बढ़े और वे सरकारी योजनाओं से सम्बल और प्रोत्साहन पाकर अपना बचपन सँवारते हुए अच्छे नागरिक के रूप में अपने आपको ढाल सकें।

दूर से नज़र आता है मनमोहक स्वरूप

इसी के अन्तर्गत विभाग ने जिले के आँगनवाड़ी केन्द्रों को मनमोही सुन्दर स्वरूप दिए जाने की पहल की है और इससे आँगनवाड़ियों का रंग-रूप और कलेवर सुनहरे रंगों से सजा है। इस अभिनव नवाचार को भामाशाह के रूप में ओएनजीसी के माध्यम से मूत्र्त रूप प्रदान किया गया है। इसमें प्रथम चरण में जैसलमेर जिले के 40 आँगनवाड़ी केन्द्रों का रंग-रूप निखारने का सुन्दर व उल्लेखनीय काम किया गया है।

इसके अन्तर्गत आँगनवाड़ी केन्द्रों की बाहरी और भीतरी दीवारों पर ओएनजीसी के माध्यम से बाल मनोविज्ञान को ध्यान में रखते हुए बहुरंगी चित्रों माध्यम से दीवारों को सजाया गया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement