An angry cattlemen shed milk on the road in Bhadohi -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:26 am
Location
Advertisement

भदोही में नाराज पशुपालकों ने सड़क पर बहाया दूध

khaskhabar.com : शनिवार, 13 जनवरी 2018 09:13 AM (IST)
भदोही में नाराज पशुपालकों ने सड़क पर बहाया दूध
भदोही। उत्तर प्रदेश के भदोही में शुक्रवार को सड़क पर दूध की नदी बही। दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति से जुड़े दुग्ध उत्पादक किसानों और पशुपालकों ने ऊंज-कलिंजरा मोड़ पर सैकड़ों लीटर दूध बहाकर विरोध प्रदर्शन किया। किसान एक सप्ताह में दूध का मूल्य प्रति लीटर छह रुपये कम किए जाने का विरोध कर रहे थे।

जिले में दुग्ध उत्पादन सहकारी समितियों की संख्या सवा सौ है, जिसमें 70 समितियों के किसान दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति (पराग डेयरी) वाराणसी से जुड़े हैं और दुग्ध उत्पादन कर आपूर्ति करते हैं। दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति (पराग डेयरी) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी के रामनगर में स्थित है। पशु पालक किसानों ने दूध का नया मानक और मूल्य घटाए जाने के विरोध में दुग्ध उत्पादन करने वाले पशुपालकों और किसानों ने सैकड़ों लीटर दूध सड़क पर बहाकर विरोध प्रदर्शन किया।

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे किसान पशुपालक अरुणेन्द्र चौबे समेत अन्य किसानों ने कहा कि एक सप्ताह में तीसरी बार रेट घटाया गया है। दूध की कीमत 36 रुपये प्रति लीटर से 30 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है और पशुओं के दूध के फैट का नया मानक 6.5 से 8.5 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पुरानी पद्धति बहाल कर फैट मानक में बदलाव लाए और दूध का मूल्य बढ़ाए।

किसान पशुपालकों ने भदोही के सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त और जिलाधिकारी विशाख जी से मांग की है कि उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाया जाए। किसानों की हालत पतली हो गई है और वह जीविकोपार्जन को लेकर व्यथित हैं।

-- आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement