All Political Parties Conduct Model Code of Conduct Strictly Follow: Deputy Commissioner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:55 pm
Location
Advertisement

सभी राजनैतिक दल चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से करें पालन: उपायुक्त

khaskhabar.com : सोमवार, 11 मार्च 2019 7:10 PM (IST)
सभी राजनैतिक दल चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से करें पालन: उपायुक्त
पंचकूला। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बलकार सिंह ने सभी राजनैतिक दलों को चुनाव आदर्श आचार संहिता का ईमानदारी व सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। चुनाव प्रचार में कहीं पर भी चुनाव आयोग के निर्देशों की अवेहलना पाये जाने पर सख्त कार्रवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव संहिता के उल्लघन सम्बन्धी कोई भी शिकायत चुनाव आयोग द्वारा तैयार किये गये मोबाईल एप पर भी की जा सकती है।

उपायुक्त सोमवार को जिला सचिवालय के मिटिंग हाॅल में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में छठे चरण में मतदान होगा और इसके लिए नोटिफिकेशन 16 अप्रैल को होगी और नामांकन पत्र 23 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकते है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिये मतदान 12 मई को होगा और मतगणना 23 मई को की जायेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे मतदाता जिन्होंने अभी तक अपना वोट नहीं बनवाया है, वे 2 अप्रैल तक फार्म नंबर 6 भरकर अपना वोट बनवा सकते है। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी ऐसे मतदाताओं को वोट बनवाने के लिये प्रेरित करने में सहयोग करना का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि मतदाता अपनी वोट से सम्बन्धित जानकारी हैल्प लाईन नं. 1950 पर प्राप्त कर सकता है। इस हैल्प लाईन नं0 पर चुनाव से सम्बन्धित शिकायत भी दर्ज करवाई जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोई भी राजनैतिक दल ऐसी कोई भी कार्रवाही न करें, जिससे लोगों की धार्मिक व सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पंहुचे। उन्होंने कहा कि धर्म और जाति के नाम पर वोट मांगना, चुनाव प्रचार के लिये किसी धार्मिक स्थान का प्रयोग करना भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जायेगा। चुनाव प्रचार के लिये रैली, जनसभा, रोड शो और जलूस इत्यादि के आयोजन के लिये राजनैतिक दलों को जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी और इसकी सूचना पुलिस को भी देनी होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement