All museums across the country will get free entry from May 16 to 20-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 3:20 am
Location
Advertisement

देश भर के सभी संग्रहालयों में 16 से 20 मई तक निशुल्क मिलेगा प्रवेश

khaskhabar.com : शनिवार, 14 मई 2022 07:17 AM (IST)
देश भर के सभी संग्रहालयों में 16 से 20 मई तक निशुल्क मिलेगा प्रवेश
नई दिल्ली। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में, 18 मई 2022 को आगामी अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर, संस्कृति मंत्रालय, 16 मई से 20 मई 2022 तक देश भर के अपने सभी संग्रहालयों में एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का आयोजन करने जा रहा है। राष्ट्रीय संग्रहालय (नई दिल्ली), राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु), इलाहाबाद संग्रहालय (प्रयागराज), भारतीय संग्रहालय (कोलकाता), विक्टोरिया मेमोरियल हॉल (कोलकाता), सालार जंग संग्रहालय (हैदराबाद) और साइंस सिटी और राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (भारत भर में 24 स्थानों पर) के अंतर्गत आने वाले केंद्रों में पूरे सप्ताह इस तरह का विशेष आयोजन किया जाएगा।
संस्कृति मंत्रालय, पहले ही मंत्रालय के अंतर्गत देश भर के सभी संग्रहालयों में 16 मई से 20 मई, 2022 तक पूरे सप्ताह के दौरान आगंतुकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश की घोषणा कर चुका है।

दरअसल, 24 अप्रैल को प्रसारित मन की बात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में श्रोताओं से अपने दोस्तों के साथ संग्रहालयों का दौरा करने और हैश टैग म्यूजियम मेमोरीज बनाने का भी आग्रह किया था। मंत्रालय विशेष अभियान के अंतर्गत विशेष प्रदर्शनी, प्रोजेक्शन मैपिंग शो, विस्तारित संग्रहालय घंटे, सप्ताह के दौरान नि:शुल्क प्रवेश, फ्लैश-मॉब सहित संगीत/नृत्य प्रदर्शन और बच्चों के लिए लक्षित गतिविधियां जैसे क्ले-मॉडलिंग, मिनिएचर पेंटिंग, ओरिगेमी कार्यशालाओं का आयोजन सभी आयु समूहों के लिए समग्र संग्रहालय अनुभव कराने के एक प्रयास के रूप में कर रहा है। स्मारक के हिस्से के रूप में सभी संग्रहालयों में सीमित संस्करण संग्रहालय मर्चेंडाइज के साथ-साथ फोटो बूथ भी शुरू किए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के अवसर पर 'म्यूजियोलॉजी ऐज ए प्रोफेशन: चैलेंजेज एंड प्रॉस्पेक्ट्स' शीर्षक से एक वेबिनार भी आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, हमारी सामूहिक विरासत के इन भंडारों को लोकप्रिय बनाने के लिए माईगव मंच के सहयोग से एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की जा रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement