ajmer news : pradhan mantri ujjwala yojana symbolizes empowerment of women : vasudev Devnani-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:40 pm
Location
Advertisement

नारी सशक्तिकरण की प्रतीक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : देवनानी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 अप्रैल 2018 11:16 PM (IST)
नारी सशक्तिकरण की प्रतीक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : देवनानी
अजमेर। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव सोच से उपजी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नारी सशक्तिकरण की प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने देश की आधी आबादी को स्वास्थ्य, प्रदूषण रहित वातावरण एवं सशक्तीकरण के लिए यह नायाब तोहफा दिया है। साथ ही योजना देश की वन संपदा को बढ़ाने वाली भी साबित होगी।

देवनानी ने शुक्रवार को अजमेर से काजीपुरा गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने कहा कि यह योजना नारी सशक्तीकरण और महिलाओं को स्वस्थ वातावरण देने के लिए अब तक की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के तहत अब तक देश में 4.82 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 3.56 करोड़ कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। योजना के तहत अब तक 80.91 प्रतिशत एलपीजी कवरेज का लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। योजना के तहत 70 प्रतिशत लाभार्थियों को गैस स्टोव एवं प्रथम सिलेंडर रिफिल लोन से लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभान्वित महिलाओं को अब तेज धूप में चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी लेने जाने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने परिवार के साथ और अधिक समय बिता सकती हैं और बालिकाओं को स्कूल नहीं छोड़ना पड़ेगा। महिलाएं अतिरिक्त समय का उपयोग अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए कोई व्यवसाय शुरू करके कर सकती हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement