ajmer news : 68th Annual Convention of the State Council of Scout Guide held in Ajmer-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 9:08 am
Location
Advertisement

जयपुर के जगतपुरा में बनाया ओपन जिम्नास्टिक, वार्किंग ट्रेक, अब शूटिंग रैंज भी बनेगा

khaskhabar.com : सोमवार, 24 सितम्बर 2018 6:55 PM (IST)
जयपुर के जगतपुरा में बनाया ओपन जिम्नास्टिक, वार्किंग ट्रेक, अब शूटिंग रैंज भी बनेगा
अजमेर/जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं स्काउट स्टेट चीफ कमीश्नर जे.सी. मोहन्ती ने कहा है कि स्काउट-गाइड को अभिरुचि अनुसार प्रभावी प्रशिक्षण देने से कार्य में गति आएगी तथा स्काउट सेवा कार्यों के साथ-साथ साहसपूर्ण कार्यों में भी अपनी महती भूमिका अदा कर सकेंगे। उन्होंने स्काउट को प्रभावी प्रशिक्षण दिए जाने पर जोर दिया।
मोहन्ती सोमवार को अजमेर में मेरवाड़ा स्टेट सभागार में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड राज्य परिषद के 68वें वार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता संसदीय सचिव एवं स्काउट उपाध्यक्ष सुरेश सिंह रावत ने की। मोहन्ती ने कहा कि प्रत्येक स्काउट केंद्र पर पर्याप्त एवं अच्छी क्वालिटी के संसाधन उपलब्ध हों। स्काउट गाइड प्रदेश में हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है, जो भी कार्य हो अच्छा हो। इन केन्द्रों पर विदेशी स्काउट गाइड को भी आमंत्रित किया जा सकता है। प्रत्येक जिले के लिए संसाधन के लिए मास्टर प्लान बनाया हुआ है, उसी अनुरूप कार्य संपादित किया जाना है।
उन्होंने बताया कि जयपुर के जगतपुरा में स्काउट केंद्र को काफी विकसित किया है। वहां ओपन जिम्नास्टिक, वार्किंग ट्रेक बनाया है। साथ ही शूटिंग रैंज भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों के लिए जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्य करवाए जा सकते हैं। उन्होंने उदयपुर में हाल ही आयोजित जनजाति जम्बूरी की सराहना करते हुए कहा कि इससे एक नए आयाम की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि स्काउट को प्रशिक्षण अच्छी क्वालिटी का हो इसके लिए हाल ही डिजास्टर मैनेजमेंट का एमओयू भी हुआ है। इसके तहत जिलों में भी एक-एक यूनिट बनाई जाएगी। इससे डिजास्टर मैंनेजमेंट के क्षेत्र में हम अग्रणी भूमिका अदा कर सकेंगे।
मोहन्ती ने कहा कि प्रत्येक माह बच्चे विद्यालयों में किसी भी एक प्रवृत्ति में भाग लें। हाल ही प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें काफी प्रतिभाएं सामने आई हैं। उसी में से पाली जिले की मेना राव को सिंगर का प्रशिक्षण दिया जाकर उसे टॉप क्लास की सिंगर बनाने के प्रयास भी किए जाएंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement