Air Services will start from June in Hissar, Pinakley Airlines will provide services-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:42 am
Location
Advertisement

हिसार में जून से हवाई सेवा शुरू होगी, पिनाकले एयरलाइंस देगी सेवाएं

khaskhabar.com : मंगलवार, 27 मार्च 2018 9:24 PM (IST)
हिसार में जून से हवाई सेवा शुरू होगी, पिनाकले एयरलाइंस देगी सेवाएं
चंडीगढ़। हिसार हवाई अड्डा को तीन चरणों में एक समेकित उड्डयन हब के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हरियाणा सरकार को केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस)-उड़ान के तहत मैसर्ज पिनाकले एयरलाइंस जून, 2018 से अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाएगी। यह जानकारी हरियाणा के नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह की अध्यक्षता में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस)-उड़ान के तहत हिसार हवाई अड्डा को संचालित करने के सम्बन्ध में हुई एक समीक्षा बैठक में दी गई।
बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के प्रधान सचिव देवेन्द्र सिंह ने बताया कि
एक सप्ताह में तीन उड़ान भरने और 18 से 20 सीटों वाले एयरक्राफ्ट में केंद्र सरकार द्वारा 9 सीटों के पूर्वानुमान पर आरसीएस सीटों पर उपलब्ध करवाए जा रहे व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (वीजीएफ) के तहत हवाई टिकट का 80 प्रतिशत खर्च केन्द्र सरकार तथा हरियाणा सरकार 20 प्रतिशत खर्च वहन करेगी जबकि यात्री को लगभग 1450 रुपये अदा करने होंगे।
उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि प्रथम चरण में, आरसीएस- उड़ान के तहत वर्तमान हिसार हवाई अड्डा का दर्जा बढ़ाकर उसे घरेलू हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में, आगामी 18 से 24 महीनों की अवधि के अंदर वर्तमान 4000 फुट की हवाई पट्‌टी को बढ़ाकर 9000 फुट का किया जाएगा जहां फिक्सड बेस्ड ऑपरेशनस के लिए एयरलाइनंस तथा ऑपरेट्र्स की सुविधा हेतु अत्याधुनिक नेवीगेशनल सहायता, एमआरओ एयरक्राफ्ट्स की नाइट लैंडिंग और पार्किंग जैसी सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि अंतिम चरण में, एरोट्रोपोलिस विकसित किया जाएगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ एरोस्पेस और प्रतिरक्षा विनिर्माण सुविधा तथा वाणिज्य एवं रिहायशी क्षेत्र होगा।

उन्होंने इस बात से भी अवगत करवाया कि हवाई पट्टी के रिसर्फेसिंग का कार्य लोक निर्माण विभाग को दिया गया है, जिसकी निविदाएं जारी कर दी गई है और यह साढ़े तीन माह में यह कार्य पूरा होना अपेक्षित है। बैठक में मैसर्ज पिनाकले एयरलाइंस के कैप्टन टक्सालू ने आश्वासन दिया कि उनकी कम्पनी डोनियर हवाई जहाज के साथ हिसार से जून, 2018 में अपनी सेवाएं आरम्भ करने के प्रति कटिबद्घ है।

बैठक में सोहना के विधायक तेजपाल तंवर,आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम,शहरी स्थानीय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, नागरिक उड्डïयन विभाग के निदेशक, अशोक सांगवान, महानिदेशक नागरिक उड्डïयन के (सेवानिृवत्त) निदेशक परिसंचालक अशोक भारद्वाज, भारतीय विमान पतन प्राधिकरण के हवाई अड्डा (सेवानिृवत्त) निदेशक हरजीत सिंह तूर, गु्रप कैप्टन (सेवानिवत्त) ए.एस.गिल अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement