Air Quality In Delhi Fluctuates Between Poor, Very Poor Categories-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:40 am
Location
Advertisement

दिल्ली की वायु 'बहुत खराब', गंभीर से गंभीर स्तर पर रही गुणवत्ता

khaskhabar.com : रविवार, 18 नवम्बर 2018 8:27 PM (IST)
दिल्ली की वायु 'बहुत खराब', गंभीर से गंभीर स्तर पर रही गुणवत्ता
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार अपराह्न् अच्छी हवा और अनुकूल मौसम रहने के बावजूद वायु गुणवत्ता बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली में जहां ज्यादातर क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब और खराब स्तर पर रही, वहीं कुछ क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता गंभीर से ऊपर और गंभीर स्तर पर रही है।

प्रमुख प्रदूषक पीएम2.5 (2.5 मिलीमीटर परिधि से कम से कण) पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार क्षेत्र, पश्चिमी दिल्ली में मुंडका और पूर्वोत्तर दिल्ली के वजीरपुर क्षेत्र में चार गुना बढ़ गए हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, रविवार अपराह्न् एक बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 299 था, जो खराब स्तर है। हालांकि सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने दिल्ली की हवा को बहुत खराब श्रेणी में बताया।

रविवार तड़के 5.30 बजे के 90 फीसदी की अपेक्षा सुबह 11 बजे कम आद्र्रता (40 फीसदी) होने के साथ-साथ हवा द्वारा प्रदूषकों को तितर-बितर करने के बावजूद दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब रही।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "दिल्ली में सुबह अच्छी मात्रा में पश्चिमोत्तर हवा आई, लेकिन अपराह्न् एक बजे से पुरवाई शुरू हो गई। हवा की गति अच्छी है, इसलिए यह वायु गुणवत्ता को दुरुस्त जरूर करेगी या कम से कम इसे खराब नहीं होने देगी।"

सूखी और ठंडी पश्चिमोत्तरी हवाएं जलने वाली पराली का धुआं भी दिल्ली ला रही हैं। नासा द्वारा जारी तस्वीरों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा में पराली जलाई जा रही है। हालांकि दिल्ली में भी पराली जलाने के कुछ मामले हैं।

दिल्ली में अपराह्न दो बजे पीएम2.5 की मात्रा 154 माइक्रोमिलीग्राम प्रति घनमीटर थी। अंतर्राष्ट्रीय मानकों में इसकी सुरक्षित मात्रा 25 है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 60 है।

सफर ने एक दिशा-निर्देश जारी कर दिल्लीवासियों को बाहर शारीरिक व्यायाम न करने के लिए कहा है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement