After the announcement of the closure of large city resembled chaos-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 12:05 pm
Location
Advertisement

बड़े नोट बंद होने की घोषणा के बाद शहर में मची अफरा-तफरी

khaskhabar.com : बुधवार, 09 नवम्बर 2016 5:00 PM (IST)
बड़े नोट बंद होने की घोषणा के बाद शहर में मची अफरा-तफरी
हनुमानगढ़। केन्द्र सरकार की ओर से बीती रात्रि 500 व 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने की घोषणा के बाद शहर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। अधिकांश लोग छोटे नोट और सिक्के ढूंढ रहे हैं। बुधवार सुबह से बैंक और एटीएम बंद होने से लोग परेशान रहे। पेट्रोल पम्प पर लाइनें लगी रही। रात बारह बजे के आसपास लोग पेट्रोल पंपों पर रुपए जमा करवाते और एटीएम पर रुपए जमा करवाते नजर आए। इस बीच कोई एटीएम पर रुपए जमा करवाते के लिए झगड़ता नजर आया तो कोई पेट्रोल पंपों पर संचालकों से उलझा। अगले 2-3 दिन तक घर खर्च चलाने की चिंता में लोगों को इधर-उधर भागदौड़ करनी पड़ रही है।
केन्द्र सरकार ने 500 रुपए व 1000 के नोट बंद होने के फैसले से अगले 3 दिन तक भटनेर नगरी का व्यवसाय करीब-करीब ठप होने की स्थिति में आ गया है। बड़े नोटों के साथ एटीएम व बैंक बंद होने की वजह से अगले दिनों तक बड़े लेनदेन नहीं हो पाएंगे। अधिकांश लेनेदेन का माध्यम महज 50-100 रुपए होने की वजह से दुकानों पर हजारों का उत्पाद की खरीद-फरोख्त संभव नहीं हो पाएगी। इसके अलावा व्यापारियों के बीच राजमर्रा के बीच लाखों रुपए का लेनदेन नहीं होने की वजह से व्यवसायियों के सामने मुश्किलें खड़ी होंगी। प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद हर घर में खलबली मच गई है। हर घर में 500 से 1000 के नोट खंगालने लग गए। बच्चों की गुलक से लेकर तहखानों तक बड़े नोटों की तलाश की गई। लोग 500-1000 के नोट लेकर एटीएम में जमा करवाने के लिए दौड़ पड़े तो घण्टेभर में ही एटीएम फुल हो गए। जंक्शन में राजीव चौक पर स्थित एसबीआई के एटीएम पर रुपए जमा करवाने की व्यवस्था के कारण वहां पूरा केबिन लोगों से भर गया। कुछ लोग बाहर इंतजार करते दिखे। इसके अलावा मोदी सरकार के इस निर्णय के बाद लोग बाजार से बिना जरूरत का सामान भी खरीदते नजर आए। शहर के बाजारों में लोग खरीदारी के लिए उमड़ पड़े।
ज्ञातव्य हो कि अब तक नकली मुद्रा के रूप में पांच सौ और एक हजार रुपए के नोट के रूप में अधिक चलन था, इसे रोकने के लिए अब तक कोई बेहतर विकल्प नहीं था। लेकिन अब पीएम की घोषणा के बाद यह चलन स्वत: रुक जाएगा। इसके साथ-साथ काले धन पर अंकुश सकेगा। एक तीर से दो शिकार होंगे।



यह भी पढ़े :मरने से पहले बेटी ने सुनाया ससुराल में खुद को जिंदा जलाने का सच...

यह भी पढ़े :सर्राफा बाजार में सनसनी, कारोबार हुआ ठप

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement