Additional doctors in Corona affected districts in Rajasthan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:24 pm
Location
Advertisement

राजस्थान में कोरोना प्रभावित जिलों में लगाए अतिरिक्त चिकित्सक

khaskhabar.com : शुक्रवार, 27 मार्च 2020 4:58 PM (IST)
राजस्थान में कोरोना प्रभावित जिलों में लगाए अतिरिक्त चिकित्सक
जयपुर । प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना प्रभावित जिलों में चिकित्सकों की कोई कमी नहीं है। हाल ही 13 अतिरिक्त चिकित्सकों को सिरोही, 10 चिकित्सकों को जालोर लगाया है। इसके अलावा उदयपुर से 50 इंटर्न करने वाले चिकित्सकों को डूंगरपुर लगाया है। इनको स्क्रिनिंग के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। राज्य में 37 ईएसआई अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सकों को स्क्रिनिंग के लिए डूंगरपुर लगाया गया है। इसके अलावा प्रदेश में कार्यरत 450-500 दंत चिकित्सकों को प्रशिक्षण देकर इनका सदुपयोग कोरोना में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है।

प्रदेश में 45 पॉजीटिव केसेज


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि दुनिया में 199 देश कोरोना की चपेट में हैं और करीब 5 लाख 36 हजार से अधिक लोग पॉजीटिव पाए गए हैं। इसमें से 24 हजार 112 लोग मौत के मुंह में समा गए हैं। इसका संक्रमण अन्य देशों में भी तेजी से फैल रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में अब तक 753 पॉजीटिव केसेज सामने आए हैं, जिसमें 18 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। राजस्थान में अब तक 45 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं। दुर्भाग्यवश 2 पॉजिटिव लोगों की मौत हो गई।

सपंर्क में आए लोगो की ट्रेसिंग
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जिन 2 व्यक्तियों का निधन कल हुआ , वे डायबिटीज, हार्ट, किडनी जैसी कई अन्य घातक बीमारियों से भी ग्रस्त थे। उनके से एक 73 साल और एक 60 वर्ष के थे। इन दोनों लोगों के सपंर्क में आए व्यक्तियो की ट्रेसिंग करवाकर स्क्रिनिंग की जा रही है।

भीलवाड़ा से 21 पॉजीटिव, अन्य जिलों पर भी पैनी नजर


चिकित्सा मंत्री ने कहा कि भीलवाड़ा में अब तक 21 केसेज पॉजीटिव आए हैं। जयपुर के रामगंज में भी एक केस पॉजीटिव मिला । रामगंज के पूरे 1 किलोमीटर के क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है। भीलवाड़ा में पहले से ही कर्फ्यू लगा हुआ है। जोधपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, झुंझुनूं और भीलवाड़ा जिलों के बारे में सरकार ज्यादा अलर्ट और चौकन्नी है और विभाग के अधिकारी पल-पल पर नजर गडाए हुए हैं।

1950 दल ग्रामीण और 332 शहरी क्षेत्रों कर रहा है स्क्रिनिंग
डॉ. शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा में 24 लाख लोगों की स्क्रिनिंग का काम वहां चिकित्सा विभाग की टीम कर रही है। 1950 टीम ग्रामीण क्षेत्रों में और 332 लोगों की टीम शहरी क्षेत्रों में काम करही है। भीलवाड़ा की सीमाएं सील की हुई है।

पैदल आने वाले हजारों लोगों की हो रही स्क्रिनिंग


डॉ. शर्मा ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में लोग पैदल चलकर सिरोही, जालोर, प्रतापगढ़ और समीपवर्ती जिलों में आ रहे हैं। वहां की सरकार ना उनको रोक रही है और ना ही स्क्रिनिंग करके भेज रही है। एक ओर लॉकडाउन की अपनी प्रधानमंत्री द्वारा की गई है और दूसरी ओर भारी संख्या में लोग पैदल आ रहे हैं। प्रदेश की सरकार ने लोगों को रोककर स्क्रिनिंग की है। जरूरत पड़ने पर उन्हें क्वारेंटाइन में भी रखा जा रहा है।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement