Action against illegal mining intensified in Rajasthan, 277 vehicles seized in seven days, fine of about 1.25 crore recovered-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:02 am
Location
Advertisement

राजस्थान में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही तेज, सात दिनों में 277 वाहन जब्त, करीब सवा करोड़ का जुर्माना वसूला

khaskhabar.com : शनिवार, 30 जुलाई 2022 09:27 AM (IST)
राजस्थान में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही तेज, सात दिनों में 277 वाहन जब्त, करीब सवा करोड़ का जुर्माना वसूला
जयपुर । पिछले सात दिनों से अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध माइंस, पुलिस, जिला प्रशासन सहित संबंधित विभागों के संयुक्त अभियान में 300 से अधिक प्रकरणों में 277 से अधिक वाहन-मशीनरी जब्त करने के साथ ही एक करोड़ 25 लाख रुपये. से अधिक का जुर्माना वसूला जा चुका है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अवैध माइनिंग गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश के बाद पिछले सात दिनों में ही 300 से अधिक प्रकरणों में 277 से अधिक वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किये जा चुके हैं। इनमें 26 एक्सक्लेटर, जेसीबी सहित बड़ी मशीनरी की जब्ती के साथ ही एक ट्रेक्टर कंप्रेसर व अन्य वाहन मशीनरी जब्त की गई है।
खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया भी अवैध खनन गतिविधियों को लेकर गंभीर है और नियमित रुप से अवैध खनन गतिविधि अभियान की प्रगति समीक्षा कर रहे हैं।
एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग द्वारा अवैध खनन गतिविधियों से जुड़े करीब 704 संवेदनशील स्थानोें को चिन्हित कर संबंधित पुलिस अधीक्षकों को इनकी सूची सौंपी गई है। इसमें सर्वाधिक अजमेर के 53, भीलवाड़ा के 51, बारां के 40 संवेदनशील स्थान शामिल है। उन्होंने बताया कि उदयपुर में अवैध खनन गतिविधि से जुड़े वाट्सग्रुप गु्रप एडमिन को गिरफ्तार करने के साथ ही अलवर में 8, उदयपुर में 2, प्रतापगढ़ में 2 व नागौर व अजमेर में एक-एक अवैध खनन गतिविधि में लिप्त को गिरफ्तार किया गया है। प्रदेश में विभिन्न थानों में 53 एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement