A biopic will be made on veteran marathoner Fauja Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2021 7:13 pm
Location
Advertisement

वयोवृद्ध मैराथनर फौजा सिंह पर बनेगी बायोपिक

khaskhabar.com : गुरुवार, 21 जनवरी 2021 5:48 PM (IST)
वयोवृद्ध मैराथनर फौजा सिंह पर बनेगी बायोपिक
चंडीगढ़ । मैराथन में दौड़ लगाने वाले सौ साल के फौजा सिंह पर मशहूर लेखक खुशवंत सिंह की लिखी किताब 'टर्बन्ड टोर्नाडो' पर अब एक बायोपिक बनने वाली है। गुरुवार को अलेया मोशन मैजिक, थिंकइंक पिक्च र्स और ब्लू लोटस क्रिएटिव ने फौजा सिंह पर केंद्रित इस बायोग्राफी को एक बायोपिक में तब्दील करने के लिए इसे रूपांतरित किए जाने का ऐलान किया। फिल्म का शीर्षक 'फौजा' रखा जाएगा, जिसका निर्देशन जाने-माने फिल्मकार उमंग कुमार बी कर रहे हैं।

फिल्म की पटकथा लेखन से उमंग कुमार बी, राज शांडिल्य और कुणाल शिवदासानी जैसे तीन दिग्गज जुड़े हुए हैं।

इन तीन फिल्मकारों ने रूपा पब्लिकेशंस द्वारा प्रकाशित और खुशवंत सिंह द्वारा लिखित 'टर्बन्ड टोर्नाडो' किताब पर आधारित अपनी फिल्म 'फौजा' का ऐलान किया, जिसमें 109 साल के फौजा सिंह की असल जिंदगी की कहानी है। दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में मैराथन में दौड़ लगाकर उन्होंने एक रिकॉर्ड कायम किया है। फौजा सिंह को लोग 'सिख सुपरमैन' के रूप में भी जानते हैं। इनकी एनर्जी को देखकर लोग आज भी ताज्जुब करते हैं।

बायोपिक में फौजा सिंह के दशकों के आश्चर्यचकित कर देने वाले सफर को दर्शाया जाएगा, जिसके माध्यम से आज के युवाओं में प्रेरणा का संचार होगा।

'मैरी कॉम' और 'सरबजीत' जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुके निर्देशक और निर्माता उमंग ने अपने एक बयान में कहा है, "फौजा सिंह की कहानी में उनके रास्ते आई कठिन बाधाओं को दर्शाया जाएगा और साथ में यह भी बताया जाएगा कि किसी की दृढ़ इच्छाशक्ति में इतनी ताकत होती है कि वह उम्र, सेहत, समाज हर किसी को चुनौती देते हुए आगे बढ़ता जाता है।"

फौजा सिंह पर लिखी गई किताब जुलाई, 2011 में लंदन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स में जारी की गई थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement