6.38 lakh cards were made under the Himakayar scheme: Vipin Singh Parmar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 24, 2020 3:37 am
Location
Advertisement

हिमकेयर योजना के अतंर्गत 6.38 लाख कार्ड बनाए गए : विपिन सिंह परमार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 3:57 PM (IST)
हिमकेयर योजना के अतंर्गत 6.38 लाख कार्ड बनाए गए : विपिन सिंह परमार
धर्मशाला। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने शुक्रवार को यहां कहा कि राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत या किसी अन्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना में शामिल न होने वाले परिवारों के लिए मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना और हिमाचल प्रदेश सार्वभौमिक योजना को जोड़कर हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों को मिलाकर 15 जुलाई, 2019 तक 6.38 लाख कार्ड बनाए गए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल एक कठिन भौगोलिक परिस्थितियों वाला प्रदेश है तथा यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करना कठिन कार्य है। लेकिन राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए निरन्तर प्रयासरत है ताकि कोई भी व्यक्ति धन के अभाव के कारण उपचार से वंचित न रहे।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाएं धरातल पर जरूरतमंद लोगों के उपचार के लिए कारगर सिद्ध हो रही हैं। ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ देशभर में लगभग 50 करोड़ लाभाथिर्यों के लिए उपलब्ध करवाई गई है। इस योजना का हिमाचल में भी प्रभावी कार्यान्वयन हुआ है और प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के सभी 4,83,643 पंजीकृत परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement