550th Prakash Parv, the main chance to eradicate the lines of caste and high and low-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:45 pm
Location
Advertisement

550वां प्रकाश पर्व जात-पात व ऊंच-नीच की लकीरों को मिटाने का मुख्य मौका - मनप्रीत बादल

khaskhabar.com : सोमवार, 11 नवम्बर 2019 6:53 PM (IST)
550वां प्रकाश पर्व जात-पात व ऊंच-नीच की लकीरों को मिटाने का मुख्य मौका - मनप्रीत बादल
चंडीगढ़ । गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के पवित्र मौके पर पंजाब सरकार की ओर से सुल्तानपुर लोधी में करवाए जा रहे विशेष समागम के दौरान आज मुख्य पंडाल ‘गुरु नानक दरबार’ में वित्त मंत्री पंजाब मनप्रीत सिंह बादल ने हाजिरी भरी तथा इलाही वाणी का कीर्तन श्रवण किया। उन्होंने गुरु साहिब के 550वें प्रकाश पर्व के पवित्र दिवस की संगत को मुबारकबाद देते हुए बाबा नानक के सिद्घांतों पर चलते हुए समाज से भ्रष्टाचार, अत्याचार जैसी सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन का संकल्प लेने का आहवान किया। इस मौके पर सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा व अन्य शख्सियतों ने भी पंडाल में हाजिरी भरी।


इस मौके पर संगत को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि केवल पंजाब की धरती पर ही नहीं बल्कि विश्व भर में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व श्रद्धा व उत्साह से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर गुरु नानक देव जी दुुनिया में नहीं आते तो शायद इंसानियत अधूरी रह जाती। उनके आगमन से समाज में नैतिक मूल्य प्रफुलित हुये व इंसानियत के सारे अधूरे रंग पूरे हो गए। उन्होंने कहा कि दबे-कुचले व प्रताडि़त वर्ग के लोगों को ऊंचा उठा कर समाज से जुुर्म का खात्मा करना ही गुरु साहिब का पैगाम है जिसको प्रत्येक धर्म के लोगों ने कबूला है। उन्होंने नई पीढ़ी को बाबा नामक के सर्व सांझीवालता का संदेश दिल से अपनाने तथा उनके दिखाए राह पर चलने के लिए प्रेरित किया।


उन्होंने कहा कि 20वीं सदी में पंजाब ने बहुत कुछ गवांया है, हम से बहुत ही दुर्लभ वस्तुएं छिन गई, पर 21वीं सदी जोडऩे वाली है जिसकी मिसाल करतारपुर गलियारा खुलने जैसे मुबारक मौके से मिलती है। इस दिन का इंतजार सालों से किया जा रहा था जो आखिर बाबा नानक की मेहर से प्रकाश पर्व पर संपूर्ण हो गया है जिसके लिए सारी संगत बधाई की पात्र है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement