5 friends converted their luxury car into an emergency oxygen hospital -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 10:25 am
Location
Advertisement

5 दोस्तों ने अपनी लग्जरी गाड़ी को इमरजेंसी वाले ऑक्सीजन अस्पताल में तब्दील किया

khaskhabar.com : बुधवार, 05 मई 2021 9:01 PM (IST)
5 दोस्तों ने अपनी लग्जरी गाड़ी को इमरजेंसी वाले ऑक्सीजन अस्पताल में तब्दील किया
जयपुर । शिक्षा शहर कोटा के पांच दोस्तों ने अपनी तीन लग्जरी कारों को 'आपातकालीन अस्पताल' में बदल दिया है और इन वाहनों में गंभीर रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान कर रहे हैं। चंदेश गुहिजा (44) द्वारा इस आइडिया को अवतरित किया गया जिन्होंने कोटा में एक कार सेवा केंद्र चलाया था, जब उन्होंने ऑक्सीजन और दवाओं की तलाश में लोगों को इधर उधर भागते देखा। उन्होंने अपने चार दोस्तों आशीष सिंह, भरत समनानी, रवि कुमार और आशू कुमार के साथ मिलकर तीन लग्जरी कारों को उन मरीजों के लिए आपातकालीन अस्पताल में बदल दिया, जिन्हें ऑक्सीजन वार्ड में बेड नहीं मिल पा रहे हैं।

चंद्रेश ने कहा कि वर्तमान में, वे तीन कारों का उपयोग कर रहे हैं और जरूरत पड़ने पर मरीजों की सेवा करने के लिए इस तरह की और कारें मिलेंगी।

जबकि एक कार उसके पास है, दूसरी कार उसके भाई की है और तीसरी कार उसके चाचा की है।

दो कारें एंबुलेंस के रूप में काम कर रही हैं और सभी कारों में गैस किट लगाई गई है। कार के एसी को उस समय तक लगाना पड़ता है जब तक रोगी को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाती है, चंद्रेश ने कहा कि इस सेवा के लिए दैनिक खर्च लगभग 5000 रुपये 7000 आता है जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर की लागत शामिल है, जिसके लिए वे सभी पैसे एकत्र करते है और सामान लेते हैं।

उन्होंने कहा कि कार में एक सिलेंडर तीन रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है और हम घंटों तक कतार में खड़े रहने के बाद 3 ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करने में सक्षम है। जरूरतमंद लोग हमें फोन करना जारी रखते हैं, लेकिन प्रत्येक की सहायता करना मुश्किल है।

पिछले 10,12 दिनों से, हम मरीजों के परिवारों को मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति कर रहे हैं। हालांकि, इसमें अधिक समय लग रहा है और कम मरीज पहुंच रहे है इसलिए हमने कारों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले वाहनों में बदल दिया।

उनके तौर तरीके अलग अलग हैं, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक घर का दौरा कर रहे हैं कि कोई व्यक्ति ऑक्सीजन की कमी से न मरे। सेवा चाहने वालों को कार में डालकर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। उनके वाहन भी ऐसे मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। उनकी एम्बुलेंस अस्पताल में तब तक खड़ी रहती है जब तक कि मरीज भर्ती नहीं हो जाता या डॉक्टरों द्वारा देख नहीं लिया जाता।

उन्होंने इन कठिन समयों में मुफ्त सेवा देने के लिए अपने फोन नंबर को जनता में बांट दिया है।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम
स्पष्टीकरण / जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें +91-120-4822400 +91-9910331556 support@ians.in
Chanakya TXT

यहां क्लिक करें:
राष्ट्रीयअंतर्राष्ट्रीयव्यापार/अर्थव्यवस्थासिनेमा/मनोरंजन/फैशनखेलअपरा

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement