5 crore rupees for the modernization of the jail department-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:51 am
Location
Advertisement

जेल विभाग के आधुनिकीकरण के लिए 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

khaskhabar.com : मंगलवार, 13 नवम्बर 2018 8:19 PM (IST)
जेल विभाग के आधुनिकीकरण के लिए 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे
चंडीगढ़ । आज के दौर में अमन-कानून की व्यवस्था कायम रखने के लिए सुरक्षा की बहुत महत्ता है और इस संबंधी जेल विभाग के पास सबसे अहम जि़म्मेदारी है। राज्य सरकार जेलों के आधुनिकीकरण के लिए 5 करोड़ रुपए ख़र्चने जा रही है और सरकार की यही कोशिश रहेगी कि सुधार-गृह के तौर पर जानी जाती जेलों के लिए फंडों की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। यह बात पंजाब के जेल मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विभाग के उच्च अधिकारियों और समूह जेल सुपरिटेंडैंटों की पंजाब भवन में बुलायी गई मीटिंग के दौरान कही।

स. रंधावा ने जेलों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों और किये जा रहे सुधारों की सराहना करते हुए कहा कि विभाग द्वारा जेल कर्मचारियों के प्रोत्साहन के लिए विशेष उपाय किये जा रहे हैं। जेलों के आधुनिकीकरण पर खर्च किए जाने वाले 5 करोड़ रुपए ख़र्चने का खुलासा करते हुए उन्होंने बताया कि इसमें से 2.75 करोड़ रुपए नये वाहन खरीदने और 2.25 करोड़ रुपए अत्यााधुनिक हथियार खरीदने के लिए खर्च किए जाएंगे। स. रंधावा ने आगे कहा कि 1 करोड़ रुपए जि़ला जेलोंं को अपग्रेड करने के लिए खर्च किए जाएंगे।


जेल मंत्री ने भविष्य में उठाये जाने वाले कदमों संबंधी बताते हुए कहा कि लुधियाना और पटियाला की केंद्रीय जेलों के लिए वेटिंग रूम बनाऐ जाएंगे। निगरानी के साथ ही सुरक्षा जोन भी अब हैड्डक्वाटरों से जेलों में लाए जाएंगे जिससे ए केटेगरी के अपराधियों को यहाँ कैद करके रखा जा सके। स. रंधावा ने बताया कि गैंगस्टरों को नियमित तौर पर एक से दूसरी जेल में बदला जायेगा जिससे उनके पक्के ठिकाने को तोड़ा जा सके जिससे वह नापाक गठजोड़ न बना सकें।

स. रंधावा ने सभी महत्वपूर्ण विभागों में से जेल विभाग को बताते हुए विभाग के कर्मचारियों की पूरी तनदेही और ईमानदारी से काम करने की सराहना की। उन्होंने कहा कि एक तरफ़ पदोन्नति की प्रक्रिया तेज़ की जा रही है और दूसरे तरफ़ एक महीने में 210 जेल वार्डन और 57 मैटरनस भर्ती किये जाएंगे। उन्होंने यह भी फ़ैसला किया कि 25 वर्ष सेवाएं निभाने वाले जेल कर्मचारियों और सेवा मुक्ति में एक वर्ष या इससे कम समय की सेवा रहने वाले योग्य कर्मचारियों को एक ओहदे की तरक्की दी जाये। उन्होंने जेल के स्टाफ को ईनाम देने संबंधी भी बताया और कहा कि यह उन सभी साथियों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी जो अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। जेल मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को मोहाली में चप्पड़चिड़ी के नज़दीक जेल विभाग का हैडक्वाटर बनाने के लिए ज़मीन की शिनाख्त करने के लिए कहा।

इस मौके पर विभाग के प्रमुख सचिव कृपा शंकर सरोज ने जेल मंत्री का धन्यवाद करते हुए यह भरोसा दिलाया कि जेलों के सुधार और बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने जेल सुपरिटेंडैंटों को प्रेरित करते हुए कहा कि वह कैदियों को सुधारने के लिए उनकी पढ़ाई और कौशल विकास के कामों का प्रबंध करेंगे।

इस मौके पर ए.डी.जी.पी. (जेलें) रोहित चौधरी ने बताया कि जेलों में निगरानी को बढ़ाने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने जेल मंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने पदभार संभालने के बाद स्वयं जेलों का दौरा करके सुरक्षा प्रबंधों और कैदियों को मुहैया सहूलतों का जायज़ा लिया।


इस मौके पर जेल मंत्री स. रंधावा ने बेहतर सेवाएंं निभाने वाले जेल विभाग के 11 अधिकारियों /कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र भी सौंपे। मीटिंग में आई.जी. (जेलेंं) आर.के. अरोड़ा, डी.आई.जी. (जेलें) लखविन्दर सिंह जाखड़ समेत समूह जेल सुपरिटेंडैंट उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement