48 people killed in tribal conflict in Darfur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:42 pm
Location
Advertisement

दारफुर में आदिवासियों के बीच संघर्ष में 48 लोगों की मौत

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 दिसम्बर 2021 5:02 PM (IST)
दारफुर में आदिवासियों के बीच संघर्ष में 48 लोगों की मौत
खार्तूम। सूडान के पश्चिमी दारफुर राज्य में एक आदिवासी संघर्ष में कम से कम 48 लोग मारे गए। इसकी जानकारी एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ने एक बयान में दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सूडानी डॉक्टरों की केंद्रीय समिति के हवाले से कहा, "शुरूआती रिपोटरें से संकेत मिलता है कि पश्चिम दारफुर राज्य के किरैनिक क्षेत्र में खूनी संघर्ष के कारण गोला-बारूद से 48 मौतें हुई हैं और बड़ी संख्या में घायल हुए हैं और कुछ गंभीर हैं।"

एक अलग रिपोर्ट में, दारफुर में शरणार्थियों और विस्थापित लोगों के लिए सामान्य समन्वय, एक गैर सरकारी संगठन, ने पुष्टि की है कि किरैनिक में सशस्त्र लोगों के हमले के कारण दर्जनों लोग मारे गए या घायल हो गए।

उन्होंने नोट किया कि, "इस क्षेत्र में हिंसा भड़क उठी जब सशस्त्र मिलिशिया ने कई आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) को मार डाला और घायल कर दिया और आईडीपी शिविर और बाजार को जला दिया।"

सूडानी अधिकारियों ने उन घटनाओं में मारे गए लोगों या घायल व्यक्तियों की संख्या के बारे में विवरण जारी नहीं किया है।

इस बीच, दारफुर क्षेत्र के गवर्नर अर्को मिन्नी मिन्नावी ने कहा कि आदिवासी लामबंदी और विभाजन को रोकने के लिए निर्णायक उपाय करने के लिए काम चल रहा है।

इस बीच, सूडान की संक्रमणकालीन संप्रभु परिषद ने सोमवार को खार्तूम में रिपब्लिकन पैलेस में एक नियमित बैठक की और दारफुर और कोडरेफन राज्यों में घटनाओं की समीक्षा की।

परिषद के प्रवक्ता सलमा अब्दुल-जब्बार अल-मुबारक ने एक बयान में कहा, "परिषद ने ऐसी घटनाओं पर खेद व्यक्त किया, जिससे रक्तपात और संपत्ति का नुकसान हुआ है।"

प्रवक्ता के अनुसार, परिषद ने उन समूहों का सामना करने की आवश्यकता पर जोर दिया जो अस्थिरता की स्थिति पैदा करना चाहते हैं और नागरिकों में दहशत फैलाते हैं।

इसने कानून का शासन लागू करने, संकटग्रस्त पड़ोसी देशों से हथियारों के प्रवाह को सीमित करने और अवैध व्यापार को रोकने के लिए उन क्षेत्रों में स्थिति पर अधिक नियंत्रण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

दारफुर क्षेत्र 2003 से पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के शासन के दौरान गृहयुद्ध देख रहा है, जिसे अप्रैल 2019 में हटा दिया गया था।

सूडान में सरकार ने 3 अक्टूबर, 2020 को हुए एक समझौते के माध्यम से इस क्षेत्र में सशस्त्र संघर्ष को समाप्त करने की मांग की, लेकिन कुछ सशस्त्र समूहों ने अभी तक समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

कई सालों से आदिवासी संघर्षों को समाप्त करने के प्रयास विफल रहे, जो स्थानीय आबादी और अशांत क्षेत्र के अधिकारियों के लिए एक चिंता का विषय बन गए हैं।

कई कारकों ने सुरक्षा गड़बड़ी और जनजातियों के हथियारों तक पहुंच सहित दारफुर में बढ़ती हिंसा में योगदान दिया है, जबकि क्षेत्र के कई हिस्सों में कोई प्रभावी शासन नहीं है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement