407 AYUSH Health & Wellness Center Approves Proposal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 10:16 pm
Location
Advertisement

407 आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर के प्रस्ताव को मंजूरी

khaskhabar.com : मंगलवार, 16 जुलाई 2019 8:11 PM (IST)
407 आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर के प्रस्ताव को मंजूरी
चण्डीगढ़। हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य आयुष सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की बैठक में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में वर्ष 2019-20 में 407 आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर तथा 138 सब-केंद्र स्थापित किये जाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई। इन वैलनेस सेंटरों तथा सब-केंद्रों को स्थापित करने पर लगभग 64.52 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इनमें से 102 आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर आगामी 100 दिन में स्थापित किये जाएंगे।

बैठक में अरोड़ा ने स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के अधिकारियों को मेवात में बच्चों एवं महिलाओं में कुपोषण एवं अनीमिया को दूर करने से संबधित परियोजना तैयार कर चलाये जाने के निर्देश दिये। इसके अलावा, उन्होने स्टेट मेडीसीनल प्लांट बोर्ड से मिलकर औषधीय पौधों को रोपित किये जाने की परियोजना बनाने के भी निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि आगामी 100 दिन में 102 आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर नामत: अंबाला, फरीदाबाद, करनाल, झज्जर, सोनीपत तथा पलवल में बनाये जाएंगे। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसायटी को जिला स्वास्थ्य एवं आयुष सोसायटी के रूप में पुर्नगठित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई जो स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग की योजनाओं को चलाने के लिए कार्य करेंगी।

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव टी.वी.एस.एन.प्रसाद, स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध निदेशक अमनीत पी.कुमार, आयुष विभाग के निदेशक साकेत कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement