38 works sanctioned for roads connecting tourist spots worth Rs 4198 lakh -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 13, 2021 4:13 pm
Location
Advertisement

पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली सड़कों के लिए 4198 लाख रुपये के 38 कार्य स्वीकृत

khaskhabar.com : शनिवार, 27 फ़रवरी 2021 4:08 PM (IST)
पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली सड़कों  के लिए 4198 लाख रुपये के 38 कार्य स्वीकृत
जयपुर। राज्य में पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली सड़कों के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 4198 लाख के 38 कार्य स्वीकृत किए गये हैं।

पर्यटन विभाग के शासन सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि राजस्थान पर्यटन नीति - 2020 के अन्तर्गत पर्यटन स्थलों विशेषकर धार्मिक पर्यटन स्थलों पर सड़कों की सुविधाओं का विस्तार किया जाना है।

गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के जनघोषणा पत्र (नीतिगत दस्तावेज) के अन्तर्गत भी राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित पर्यटन स्थलों के विकास की दृष्टि से सुगम आवागमन हेतु Last mile connectivity को दृष्टिगत रखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा सड़कों के प्रस्ताव तैयार कर सार्वजनिक निर्माण विभाग को अपने बजट मद से प्राथमिकता के आधार पर कराये जाने का प्रस्ताव प्रेषित किए गये थे।

उन्होंने बताया कि राज्य के इन पर्यटक स्थलों तक सम्पर्क सड़क के निर्माण से आगन्तुक पर्यटकों का यात्रा प्रवास सुगम होगा तथा राज्य का पर्यटन अन्तराष्ट्रीय मानचित्र पर उभर कर अपनी सकारात्मक पहचान स्थापित कर सकेगा। इन दर्शनीय स्थलों को सुगम्य तथा सुविधापूर्ण बनाया जाकर पर्यटन की आकर्षक संभावनाओं को मूर्त रूप दिया जा सकेगा। सड़कों की सुगमता से, प्राकृतिक एवं दर्शनीय स्थलों पर आमजन का भी आवागमन बढ़ेगा, इससे इन क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement