34 E-Mitra Kiosks in Jaipur suspended for 7 days-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 4:44 pm
Location
Advertisement

जयपुर में 34 ई-मित्र कियोस्कों को 7 दिन के लिए निलम्बित किया

khaskhabar.com : गुरुवार, 16 जुलाई 2020 4:46 PM (IST)
जयपुर में 34 ई-मित्र कियोस्कों को 7 दिन के लिए निलम्बित किया
जयपुर। जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने जयपुर शहर में जनआधार कार्ड वितरण के कार्य में लापरवाही किए जाने पर इस कार्य हेतु निर्धारित नगर निगम क्षेत्र के राजकीय कार्यालयों में स्थित 34 ई-मित्र केन्द्रों पर कार्यवाही करते हुए उन्हें 7 दिन के लिए निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर नेहरा ने बताया कि निगम क्षेत्र में कुल 89 राजकीय कार्यालयों में स्थित ई-मित्र केन्द्रों को जन आधार कार्डों के वितरण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। परन्तु एक माह से अ अधिक समय में कई बार दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किये जाने एवं स्थानीय सेवा प्रदाताओं को पत्राचार करने के बावजूद भी इन 89 में से 34 ई-मित्र केन्द्र संचालकों ने वितरण के लिए उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, जयपुर प्रथम से जनआधार कार्ड प्राप्त नहीं किए।
नेहरा ने बताया कि जनआधार योजना, राज्य सरकार की अति महत्वपूर्ण एवं जन उपयोगी योजना है एवं इसमें लापरवाही किसी हाल में बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी जयपुर प्रथम को इन ई-मित्र कियोस्कों को सात दिन के लिए निलम्बित करने के निर्देष दिए है।।
जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में एसीपी (उप निदेशक) सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ऋतेष कुमार शर्मा ने बताया कि अगर ये ई-मित्र संचालक 7 दिन पश्चात भी जनआधार कार्ड के वितरण के कार्य में लापरवाही जारी रखेंगे तो इनके राजकीय भवनों में ई-मित्र केन्द्र संचालन की अनुमति निरस्त करने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
शर्मा ने बताया कि जनआधार कार्डोंं के वितरण मे गति लाने एवं सख्त माॅनिटरिंग के लिए जिला कलक्टर नेहरा द्वारा उखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। साथ ही ई-मित्रों के संचालन से जुड़ी लोकल सर्विस प्रोवाइडर संस्थाओं (एलएसपी) को भी ई-मित्र केंद्रो से कार्ड वितरण की प्रक्रिया की निगरानी एवं कार्ड वितरण की प्रक्रिया मे गति लाने हेतु निर्देशित किया गया।
कार्ड वितरण मे लापरवाही पर एलएसपी की भी जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए दोषी एलएसपी पर पैनल्टी लगाने एवं दण्डित करने की चेतावनी दी गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement