25,000 flights of Remedesiver will arrive by evening by government aircraft: Yogi Adityanath-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 9, 2021 3:48 am
Location
Advertisement

सरकारी विमान से शाम तक आ जाएगी रेमडेसिवर की 25,000 डोज : योगी आदित्यनाथ

khaskhabar.com : बुधवार, 14 अप्रैल 2021 6:07 PM (IST)
सरकारी विमान से शाम तक आ जाएगी रेमडेसिवर की 25,000 डोज : योगी आदित्यनाथ
लखनऊ। यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में रेमडेसिवर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अहमदाबाद से दवा की 25,000 डोज तत्काल मंगाने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश पर राजकीय वायुयान से आज ही रेमडेसिवर की 25,000 डोज लखनऊ पहुंच जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में रेमेडिसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस बाबत उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से रिपोर्ट तलब भी की है।

योगी ने तीसरी बार सरकारी विमान को लोगों के जीवन को बचाने में काम आने वाली दवा लाने के लिए अहमदाबाद भेजा है। इससे पहले उन्होंने पिछले साल नौ जून को ट्रूनेट मशीनें मंगाने के लिए सरकारी विमान को गोवा भेजा था। सात अप्रैल को बैंगलोर से राजकीय विमान भेजकर मेडिकल इक्यूपमेंट मंगवाया था। इससे पहले किसी सरकार में ऐसा देखने को अमूमन नहीं मिला है। सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि बाजार में निर्धारित दरों पर रेमेडिसिविर इंजेक्शन लोगों को मिले, इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा है कि राज्य में कोरोना के इलाज में काम आने वाली अन्य दवाओं की कमी ना होने पाए।

योगी के निर्देश पर रेमडेसिवर इंजेक्शन सहित कोरोना के इलाज में उपयोग की जा रही आठ दवाओं की उपलब्धता पर नजर रखी जा रही है। जिसके तहत राज्य के हर जिले में रेमडेसिविर, आईवरमैक्टिन, पैरासिटामोल, डाक्सिसाईक्लिन, एजिथ्रोमायसिन, विटामिन सी, जिंक टेबलेट, बिटामिन बी काम्पलेक्स और विटामिन डी 3 की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इन दवाइयों की किसी भी जिले में कोई कमी ना होने पाए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दवा निर्माता कंपनियों से बात की है। इन कंपनियों से कहा गया है कि किसी भी दशा में कोरोना के इलाज में काम काने वाली दवाओं की किल्लत ना होने पाए। हर जिले में दवाओं का पर्याप्त स्टाक रहे। इसके लिए हर जिले में दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग के अफसर कर रहे हैं, ताकि किसी भी दवा की कमी ना होने पाए।

मुख्यमंत्री ने रेमडेसिवर सहित कोरोना के इलाज में काम आने वाली सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का फैसला किया है, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मुस्तैदी से कोरोना की इलाज में उपयोग की जाने वाले दवाओं की आपूर्ति पर ध्यान दे रहे हैं और यह अधिकारी दवा विक्रेता संगठन के पदाधिकारियों से वार्ता कर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं।

राज्य के ड्रग कंट्रोलर डॉ. एके जैन के अनुसार देश में सात भारतीय कंपनियां मेसर्स गिलीड साइंसेज अमेरिका के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत रेमडेसिविर इंजेक्शन का देश में उत्पादन कर रही हैं। स्वास्थ्य विभागों ने इन कंपनियों से संपर्क कर प्रदेश को ज्यादा से ज्यादा रेमडेसिवर इंजेक्शन उपलब्ध कराने को कहा है। इन कंपनियों ने जल्द से जल्द राज्य की जरूरत के अनुसार और इंजेक्शन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। वर्तमान में रेमडेसिवर इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में हैं और गंभीर मरीजों को इसकी डोज दी जा रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement