24 endowed with Puarnahuti Kundiy Mahayagna in dharmshalla-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:26 pm
Location
Advertisement

धर्मशाला में पूर्णाहुति के साथ 24 कुंडीय महायज्ञ संपन्न

khaskhabar.com : सोमवार, 21 नवम्बर 2016 5:06 PM (IST)
धर्मशाला में पूर्णाहुति के साथ 24 कुंडीय महायज्ञ संपन्न
कांगड़ा । अखिल विश्व गायत्री परिवार शांति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में जिला कांगड़ा द्वारा धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित चार दिवसीय 24 कुंडीय महायज्ञ एवं लोक जागरण सम्मेलन गायत्री महायज्ञ व पुस्तक मेले का समापन सोमवार को पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुआ। आयोजन के अंतिम दिन महायज्ञ में गायत्री परिवार के साधकों व श्रद्धालुओं की भीड़ ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूर्णाहुति डाली।
गायत्री परिवार युग निर्माण योजना मथुरा के संस्थापक वेद मूर्ति तपोनिष्ठ युग ऋषि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य और माता भगवती देवी शर्मा के सुक्ष्म संरक्षण में यह कार्यक्रम आयो जत कया गया । पूर्णाहुति से पूर्व विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं रविवार देर शाम द्वीप महायज्ञ का आयोजन किया गया।
द्वीप महायज्ञ का शुभारंभ एसएसपी जिला कांगड़ा संजीव गांधी ने सपत्नी द्वीप प्रज्जवलित कर किया। शांतिकुंज हरिद्वार से आई विशेष टोली ने प्रवचन व संगीत के माध्यम से द्वीप महायज्ञ की महत्ता पर चर्चा कर अपने अंदर की दुष्प्रवृतियों को निकाल कर सदगुणों को अपनाने पर पंडाल में उपस्थित जनसमूह से आह्वान किया।
शांतिकुंज हरिद्वार से आए प्रतिनिधियों ने मनुष्य को नए युग के निर्माण के लिए अपने भीतर सदविचारों एवं उच्च आदर्शों की स्थापना करने पर बल दिया। सोमवार को संपन्न पूर्णाहुति में पदम विभूषण से सम्मानित चिन्मय आर्गेनाइजेशन फॉर रूरल डवलमपमेंट ;कॉर्ड की राष्ट्रीय निदेशक डॉ क्षमा मैत्रे ने राष्ट्र पर आई विपत्ति के निवारण, स्वास्थ्य व सभी की रक्षा की कामना के लिए पूर्णाहुति डाली।
इसके अतिरिक्त देश की सीमाओं पर शहीद हुए सैनिकों की आत्मिक शांति के लिए भी विशेष आहुतियां डाली गई। गायत्री महायज्ञ में दीक्षा संस्कार,विद्यारंभ, नामकरण, यज्ञोपबीत व पुंसवन संस्कार संपन्न करवाए गए।
बेटी की शादी में पहुंचे आमिर खान, परिवार ने नहीं लिया जोडा, तस्वीरें

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement