2100 women gave a message to vote-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 19, 2019 3:34 pm
Location
Advertisement

आनी में 2100 महिलाओं ने विशाल नाटी से दिया मतदान करने का संदेश

khaskhabar.com : शनिवार, 11 मई 2019 5:09 PM (IST)
आनी में 2100 महिलाओं ने विशाल नाटी से दिया मतदान करने का संदेश
कुल्लू। कुल्लू जिले के आनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मतदान के महत्व बारे जागरूक करने तथा 19 मई को शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आज तीन दिवसीय जिला स्तरीय आनी मेले के समापन मौके के दौरान विशाल लोक नृत्य का आयोजन किया गया। इस नृत्य में आनी उपमण्डल के सभी गांवों की लगभग 2100 महिलाओं ने एक वृहद्ध मानव श्रृंखला का निर्माण कर बेहद खूबसुरत नाटी का प्रदर्शन किया।

इन महिलाओं के अलावा मेले में हजारों की संख्या में आए क्षेत्र के लोगों का जहां नाटी से भरपूर मनोरंजन हुआ, वहीं मतदान करने के प्रभावी संदेश का अंदाज भी दिलों को छू गया। मेले के समापन समारोह के साथ नाटी का शुभारंभ उपायुक्त के सहायक आयुक्त एस.पी. जसवाल ने किया।

मेलों के आयोजन से संरक्षित होती है हमारी परम्पराए
इस मौके पर भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए जसवाल ने कहा कि मेले हमारी परम्पराओं, लोक मान्यताओं, मूल्यों तथा संस्कृति के संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इनके आयोजन से लोगों में आपसी भाईचारी व मेलजोल बढ़ता है जिससे राष्ट्रीयता की भावना की पनपती है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को मेलों व त्यौहारों का इतिहास जानना नितांत आवश्यक है। आज के इण्टरनेट के दौर में युवाओं को मोबाईल से बाहर निकलने की फुरस्त नहीं है जो उनकी मानसिक मनोस्थिति के साथ शारीरिक तौर पर भी प्रभावित कर रहा है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों में आरम्भ से ही अच्छे संस्कार डालें ताकि वे अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकें।

जिले में हर व्यक्ति तक पहुंचाया है मतदान करने का संदेश
उधर, जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा कि इस बार लोक सभा चुनाव में मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पहले दिन से ही प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला व उपमण्डल स्तरों पर गठित स्वीप की टीमें दिन-रात मेहनत करके लोगों को मतदान का महत्व समझा रही है और साथ ही प्रत्येक व्यक्ति से मतदान करने का आग्रह भी कर रही है। जिले के सभी स्कूलों के माध्यम से अभिभावकों व आम जनमानस को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मेलों व त्यौहारों में भी मतदान के महत्व की जानकारी टीमों द्वारा दी जा रही है।

यूनुस ने कहा कि जिला के सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रभावी संदेश देने के लिए मेगा नाटियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी प्रकार की नाटी कुछ दिन पूर्व बंजार के सैंज में आयोजित की गई जिसमें 2200 महिलाओं ने लोक नृत्य किया। कुल्लू में 8 मई को आयोजित मैगा नाटी में 5250 महिलाओं ने भाग लेकर जिले का नाम प्रदेश व देश में रोशन किया। यह नाटी इण्डिया बुक आॅफ रिकार्ड में दर्ज की गई है जो जिले के लोगों के लिए गौरव की बात है। इसके लिए उन्होंने जिले की सभी महिलाओं को बधाई दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मनाली में वृहद नाटी का आयोजन 14 मई को किया जाएगा। इसमें हजारों की संख्या में महिलाएं भाग लेंगी और मतदान करने का संदेश प्रसारित करेंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं की भागीदारी लोकतंत्र को और मजबूत करेगी।

उन्होंने एक बार फिर से जिले के सभी मतदाताओं से 19 मई को हर हालत में मतदान केन्द्र जाकर अपने वोट के अधिकार का उपयोग करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement