2018 Assembly elections : Congress gives tickets to 15 Muslim candidates, BJP to one in Rajasthan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:06 pm
Location
Advertisement

राजस्थान विस चुनाव : कांग्रेस ने 15 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे, बीजेपी का एक

khaskhabar.com : सोमवार, 19 नवम्बर 2018 5:40 PM (IST)
राजस्थान विस चुनाव : कांग्रेस ने 15 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे, बीजेपी का एक
जयपुर। राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 195 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की पूरी सूची में 15 मुस्लिम नाम शामिल किए हैं। इनमें आठ प्रत्याशी 2013 में भी चुनाव लड़ चुके हैं। कांग्रेस ने 15 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं, बीजेपी की सूची में इस समुदाय से सिर्फ एक नाम है। बीजेपी ने मौजूदा विधायक और मंत्री युनुस खान को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। राज्य विधानसभा की 200 सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए आज (सोमवार) अंतिम दिन था।

एक बार फिर से चुनाव मैदान में उतारे गए इन नामों में किशनपोल से अमीन कागजी, तिजारा से एए खान, कामां से जाहिदा खान, सवाईमाधोपुर से दानिश अबरार, पुष्कर से नसीम अख्तर, मकराना से जाकिर हुसैन, पोकरण से सालेह मोहम्मद और शिव से अमीन खान शामिल हैं। कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवारों में तीन नाम महिलाओं के भी हैं। इनमें जाहिदा खान के अलावा साफिया (रामगढ) और गुलनेज (लाडपुरा) शामिल हैं।

रोचक है कि 2013 में साफिया और गुलनेज के पति उनकी सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी थे। कांग्रेस इस बार 195 सीटों पर चुनाव लड़ रही है उसने पांच सीटें गठबंधन की पाटियों के लिए छोड़ी है। बीजेपी ने सभी 200 सीटों के लिए प्रत्याशी उतारे हैं। इनमें मुस्लिम नाम केवल एक, युनुस खान का है। डीडवाना से विधायक और वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे युनुस खान को पार्टी ने बिलकुल अंतिम समय में टोंक से प्रत्याशी बनाया है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट से होगा।

बता दे, पार्टी ने 2013 में चार मुस्लिम चेहरे उतारे थे जिनमें से युनुस खान व हबीबुर्रहमान (नागौर) जीते थे। पार्टी ने इस बार हबीबुर्रहमान को मौका नहीं दिया, जिसपर वह कांग्रेस में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें नागौर से टिकट दिया है। आपको बता दें कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में सात दिसंबर को मतदान है। चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement