20 down mercury difficulties raised by fog-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:55 pm
Location
Advertisement

20 तक लुढक़ा पारा, कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 दिसम्बर 2016 6:03 PM (IST)
20 तक लुढक़ा पारा, कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें
बिलासपुर। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में दिसंबर माह की कडक़ सर्दी के मौसम ने लोगों की दिक्कतों को बढ़ा दिया है। वहीं इन दिनों लगातार तापमान गिरने व सफेद कोहरे ने भी मुश्किलों को और अधिक बढ़ा दिया है। वीरवार सुबह का तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया। इसी के चलते हालत यह है कि सुबह के समय में लोगों का कंपकपाती ठंड में घरों से बाहर निकलना भी कठिन हो गया है।
इस ठंड के कारण दूर दराज के क्षेत्रों से आने वाले स्कूली बच्चे भी देरी से स्कूल पहुंच रहे हैं। वहीं इससे बिलासपुर क्षेत्रीय अस्पताल व अन्य चिकित्सा संस्थानों में हर दिन सर्दी, खांसी व बुखार के 100 से अधिक मामले पहुंच रहे हैं। जिनमें बच्चों व बुजुर्गों की संख्या अधिक है। उधर, मौसम की इस बेरूखी का असर किसानों की खेतीबाड़ी पर भी पड़ रहा है तथा उन्हें अब अपनी फसल उत्पादन की चिंता सताने लगी है। गौरतलब है कि बिलासपुर जिले में पिछले तीन माह से बारिश नहीं हुई है, जिस कारण सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं। अभी भी बीस प्रतिशत से अधिक फसल की बिजाई नहीं हो पाई है।
ऐसी परिस्थितियों में यदि कृषि विशेषज्ञों की मानें तो उनका मानना है कि अगर अगले 8-10 दिनों के अंदर वर्षा हो जाए तो इस स्थिति से बचा जा सकता है, अन्यथा इसका विपरीत असर पड़ेगा। आने वाले महीनों में किसानों के समक्ष पशु चारे का संकट भी पैदा हो सकता है।

[@ अमेरिका के 911 की तर्ज पर बना डायल 100 कैसे काम करेगा...जानिए इसकी टेक्नोलॉजी]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement