2 more arrested in Rs 42,000 cr Bike bot scam case-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 11:34 pm
Location
Advertisement

42,000 करोड़ रुपये के बाइक बॉट घोटाला मामले में 2 और गिरफ्तार

khaskhabar.com : मंगलवार, 18 मई 2021 6:12 PM (IST)
42,000 करोड़ रुपये के बाइक बॉट घोटाला मामले में 2 और गिरफ्तार
नई दिल्ली। 42,000 करोड़ रुपये के बाइक बॉट घोटाले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने मंगलवार को कहा कि उसने ग्रेविट इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड के दो लाभार्थियों को गिरफ्तार किया है ।

ईओडब्ल्यू के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आर.के. सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी बद्री नारायण तिवारी और गौतम बुद्ध नगर निवासी विजय कुमार शर्मा के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि दोनों को नोएडा से गिरफ्तार किया गया।

मामले में दो और आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस अब तक इस मामले में 23 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

सिंह ने कहा कि कई पीड़ितों ने संजय भाटी और गारविट इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड (जीआईपीएल) के अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिनका पंजीकृत कार्यालय गौतमबुद्धनगर में 42,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लिए था।

उन्होंने कहा कि यह आरोप लगाया गया है कि आरोपी व्यक्तियों ने पीड़ितों को एक बाइक के लिए 62,000 रुपये का निवेश करने और एक साल के लिए बाइक पर मूलधन और किराये की आय सहित 9,500 रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया था।

सिंह ने कहा, आकर्षक पेशकश के कारण, कई पीड़ितों ने इस योजना में अपनी मेहनत की कमाई का निवेश किया, जनवरी 2019 में, जीआईपीएल ने इलेक्ट्रिक बाइक योजना शुरू की और एक बाइक के लिए 1.24 लाख रुपये जमा करने और एक साल तक 17,000 रुपये प्रति माह प्राप्त करने की पेशकश की।

अतिरिक्त आयुक्त ने कहा, शुरूआत में आरोपियों ने सुनिश्चित राशि चुका दी थी, लेकिन निवेशकों का विश्वास जीतने के बाद वे फरार हो गए।

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान जीआईपीएल के खाते का विवरण दिल्ली में आईडीबीआई बैंक यमुना विहार शाखा, आईसीआईसीआई बैंक पल्लवपुरम, मेरठ, खुर्जा शाखाओं और नोबल सहकारी बैंक, नोएडा से भी प्राप्त किया गया था।

उन्होंने कहा, आरबीआई से जवाब भी मिला था, जिसमें से यह पता चला था कि जीआईपीएल आरबीआई के साथ एनबीएफसी के रूप में पंजीकृत नहीं था और जनता से पैसा इकट्ठा करने के लिए अधिकृत नहीं था।

उन्होंने कहा, जांच के दौरान, यह पता चला है कि 8,000 से अधिक शिकायतकर्ता दिल्ली से हैं और उनकी ठगी की गई राशि लगभग 250 करोड़ रुपये है। जांच के दौरान कई सौ करोड़ की संपत्ति की पहचान की गई है और जांच जारी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement