181 young people will participate in new ideas-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 20, 2019 7:38 am
Location
Advertisement

नए विचारों के महासमर में भाग लेंगे 181 युवा

khaskhabar.com : बुधवार, 21 नवम्बर 2018 6:09 PM (IST)
नए विचारों के महासमर में भाग लेंगे 181 युवा
धर्मशाला । स्टार्ट अप इंडिया योजना के तहत कांगड़ा जिला के 181 युवा नवीन विचारों की प्रतियोगिता (इनोवेटिव आइडिया कॉंटेस्ट) में भाग लेंगे। इसमें विजेता रहने वाले प्रतिभागी को आईआईटी मंडी में 28 से 30 नवंबर तक होने वाले विचारों के ‘महा मुकाबले’ में प्रवेश का टिकट मिलेगा। जिला उद्योग केन्द्र कांगड़ा के महाप्रबंधक संदीप कुमार ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि स्टार्ट आप इंडिया योजना के तहत 22 नवम्बर को राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के प्रयास भवन में बूट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें युवाओं को कार्यक्रम से सम्बंधित सारी जानकारी दी जायेगी व पंजीकृत छात्रों की नवीन विचारों की प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के लिए सबसे पहली आवश्यकता अभिनव विचार (इनोवेटिव आइडिया) है। यह विचार किसी ऐसी सेवा, सुविधा या उत्पाद से जुड़ा होना चाहिए, जो व्यापक स्तर पर लोगों की किसी समस्या का समाधान करे।
संदीप ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्टार्टअप यात्रा वैन द्वारा 20 नवम्बर को राजकीय महाविद्यालय ढलियारा व राजकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय नगरोटा बगवां में प्रचार-प्रसार किया गया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला और 181 युवाओं ने कैम्पस में अपना पंजीकरण करवाया। उन्होंने कहा कि जो युवा किसी कारणवश 22 नवंबर को धर्मशाला में कार्यक्रम में भाग ले सकने में असमर्थ हों उनके लिए ऑन लाईन लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा, जिस पर वे अपना आइडिया सांझा कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि स्टार्टअप इंडिया योजना के अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार अपनाने व रोजगार प्रदाता बनने के अवसरों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्योग विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत युवाओं को अनेकों व्यवसायों में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है, उसका लाभ लेकर प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement