166,128 birds to be killed in Haryana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:18 pm
Location
Advertisement

हरियाणा में 166,128 पक्षियों को मारा जाएगा, आखिर क्यों, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शनिवार, 09 जनवरी 2021 12:51 PM (IST)
हरियाणा में 166,128 पक्षियों को मारा जाएगा, आखिर क्यों, यहां पढ़ें
चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को पंचकूला जिले के उन दो पोल्ट्री फॉर्मो के एक किमी के दायरे के क्षेत्र को संक्रमिक क्षेत्र घोषित किया है, जहां पक्षी एविएन इंफ्लूएंजा (एच5एन8) से संक्रमित पाए गए हैं। साथ ही इस क्षेत्र के 166,128 पक्षियों को मारने की घोषणा की है। राज्य के पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने यह जानकारी दी। राज्य ने इन क्षेत्रों से पोल्ट्री सामानों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, दो संक्रमित फॉर्मो के एक किमी के दायरे में आने वाले पांच पोल्ट्री फार्मों के 166,128 पक्षियों को वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए मारा जाएगा।

यह देखते हुए कि राज्य सरकार राज्य में पोल्ट्री व्यवसाय पर प्रभाव के प्रति चिंतित है, दलाल ने कहा कि पंचकूला में पोल्ट्री फार्मों में पक्षियों की असमान्य मौत के बारे में राज्य को सूचित करते ही क्लिनिकल जांच की गई।

जांच के दौरान, यह पता चला कि पिछले एक महीने में लगभग चार लाख पक्षी पोल्ट्री फॉर्मों में मर चुके हैं, और इन मृत पक्षियों के नमूने शुरू में जालंधर में क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला में भेजे गए थे।

रिपोर्ट में देरी के कारण, नमूने भोपाल में राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में भेजे गए थे।

इसकी रिपोर्ट के अनुसार, दो पोल्ट्री फार्म के पक्षी एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित पाए गए थे।

उन्होंने कहा कि हालांकि यह बर्ड फ्लू स्ट्रेन कम रोगजनक है, राज्य ने एहतियात के तौर पर प्रभावित पोल्ट्री फार्मों के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement