160 minority families from Pakistan urge India to grant them citizenship-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:41 am
Location
Advertisement

160 हिंदू-सिख परिवारों ने मांगी भारतीय नागरिकता, कहा-पाक में हो रहा अपहरण, दुष्कर्म व जबरन निकाह

khaskhabar.com : सोमवार, 17 फ़रवरी 2020 5:26 PM (IST)
160 हिंदू-सिख परिवारों ने मांगी भारतीय नागरिकता, कहा-पाक में हो रहा अपहरण, दुष्कर्म व जबरन निकाह
नई दिल्ली। पाकिस्तान से यहां आए 160 हिंदू और सिख परिवारों ने हिंदुस्तान में शरण के लिए भारत सरकार से गुहार लगाई है। इन परिवारों का कहना है कि पाकिस्तान में उनकी बेटियों का दुष्कर्म हुआ है, संपत्तियां हथियाई जा रही हैं। इन लोगों ने सीएए का विरोध कर रहे लोगों से भी अपील की है कि उन्हें नागरिकता देने का विरोध न किया जाए। इन लोगों में से 10 परिवार इसी हफ्ते पाकिस्तान से भारत आए हैं।

पाकिस्तान स्थित सिंध हैदराबाद सूबे से भारत आए पंजूराम ने कहा कि पाकिस्तान में निकाह के लिए लडक़ी की उम्र कम से कम 18 वर्ष तय है, लेकिन हमारी 13-14 साल की बच्चियों का अपहरण किया जा रहा है। अपहरण के बाद 40-50 साल के आदमी से हमारी बच्चियों का जबरन निकाह और इस्लाम कबूल करवाया जा रहा है।

पंजूराम ने कहा कि जब कभी हमने इन वारदातों का विरोध किया तो हमारे खिलाफ जबरदस्त हिंसा की गई। इस दौरान पुलिस और अदालतों ने भी हमारा साथ नहीं दिया। पाकिस्तान से आए पंजूराम जैसे कई हिंदू और सिख शरणार्थियों ने सोमवार को यहां दिल्ली के गुरुद्वारा मजनूं टीला में अपना दर्द बयां किया।

इस दौरान दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा भी शरणार्थियों के साथ मौजूद रहे। सिरसा ने कहा कि हमने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इन हिंदू और सिख शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने के विषय पर चर्चा की है। इस पूरे मसले पर केंद्रीय गृह मंत्री का रुख काफी सकारात्मक है। उन्होंने हमें जल्द कोई रास्ता निकालने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement