16-30 दिसंबर तक शहीदी पखवाड़ा मनाएगी पंजाब सरकार, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया ऐलान-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 25, 2020 2:57 am
Location
Advertisement

16-30 दिसंबर तक ‘शहीदी पखवाड़ा’ मनाएगी पंजाब सरकार, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया ऐलान

khaskhabar.com : रविवार, 15 दिसम्बर 2019 10:44 PM (IST)
16-30 दिसंबर तक ‘शहीदी पखवाड़ा’ मनाएगी पंजाब सरकार, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया ऐलान
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज ऐलान किया कि राज्य सरकार दशम पिता गुरु गोबिन्द सिंह जी के परिवार के अतुल्य बलिदान की याद में 16 से 30 दिसंबर तक ‘शहीदी पखवाड़ा ’ के रूप में मनाएगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों को ‘शहीदी पखवाड़ा’ गुरु गोबिन्द सिंह के परिवार को श्रद्धांजलि के रूप में मनाने और उनके महान बलिदान का संदेश विश्वभर में फैलाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोबिन्द सिंह जी के माता, माता गुजरी जी और साहिबज़ादे बाबा अजीत सिंह जी, बाबा जुझार सिंह जी, बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहीदी को 300 साल से अधिक समय बीत चुका है परन्तु उनके अतुल्य बलिदान विश्वभर के लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रकशा स्तंभ बने हुए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पौष के महीने के दौरान इस वैरागमयी और पवित्र मौके को मनाने का फैसला किया गया जो शहादत देने वाली महान रूहों के प्रति शोक को समर्पित है।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार सेमिनार, विचार-विमर्श और प्रदर्शनियां समेत विभिन्न प्रोग्राम करवाएगी जिससे गुरू साहिब जी के परिवार के अतुल्य बलिदान का संदेश खासकर नौजवानों तक पहुंचाया जा सके। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के इस प्रयास को विनम्र सा यत्न बताते हुये नौजवानों को गुरू साहिबान जी के महान जीवन संबंधी जागरुक करने के साथ-साथ उन सिद्धांतों की पालना करने के लिए कहा जिनके लिए गुरू साहिबान ने अपना समूचा जीवन व्यतीत करते हुये ज्योति जोत समा गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement