157 candidates, including Ravi Shankar, Shatrughan, Ashwini, Bihar, voted 53.55 percent in EVM-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:46 pm
Location
Advertisement

रविशंकर, शत्रुघ्न सहित 157 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद, 53.55 % मतदान

khaskhabar.com : रविवार, 19 मई 2019 9:02 PM (IST)
रविशंकर, शत्रुघ्न सहित 157 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद, 53.55 % मतदान
पटना। बिहार में अंतिम और सातवें चरण के लोकसभा चुनाव में आठ सीटों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में रविवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। इसके साथ ही बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया।

इस चरण में 157 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई है, जिसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, अश्विनी चौबे, रामृकपाल यादव, आर. के. सिंह, छेदी पासवान, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह, कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा, मीरा कुमार, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा जैसे दिग्गज शामिल हैं।

सातवें और अंतिम चरण में 53.55 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान के दौरान कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इन क्षेत्रों में 1.52 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के लिए 15,811 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने बताया कि इन क्षेत्रों में 53.55 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सबसे ज्यादा मतदान 57.74 प्रतिशत सासाराम लोकसभा क्षेत्र में हुआ है, जबकि सबसे कम पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 43.54 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

गौरतलब यह है कि बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने वोट नहीं किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन के पास स्थित मतदान केंद्र पर बेटे निशांत के साथ वोट डाला। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, "चुनाव इतना लंबा नहीं होना चाहिए। दो चरण के बीच कई दिनों का अंतर था।"

सुबह सात बजे से ही मतदाता मतदान के लिए घरों से निकलने लगे। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। कतारों में महिलाओं की संख्या काफी रही। निर्वाचन आयोग ने भी शांतिपूर्वक मतदान पर संतोष जताया है।

आयोग के अनुसार, मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर अबतक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। प्रारंभ में कुछ स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे बाद में दुरुस्त कर लिया गया।

इस चरण में कुल 157 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नालंदा लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 35 उम्मीदवार हैं, जबकि आरा से सबसे कम 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बल की तैनाती की गई है। स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 81,000 से ज्यादा मतदानकर्मी तैनात किए गए थे।

सुरक्षा के मद्देनजर राज्य के इन आठ लोकसभा क्षेत्रों के 10 विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक ही मतदान हुआ, जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदाता छह बजे तक वोट डाल सके।

उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना था। 23 मई को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे।

बिहार में मुख्यरूप से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी दल महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। राजग में भाजपा, जद (यू) और लोजपा शामिल हैं, वहीं महागठगंधन में कांग्रेस, राजद, रालोसपा के अलावा कई अन्य छोटे दल शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement